scriptGood News : अब पीएमश्री योजना में शामिल होंगे संस्कृत स्कूल, निर्देश जारी | Rajasthan Government Big Step Now Sanskrit Schools will be included in PM Shri Scheme issued instructions | Patrika News
सीकर

Good News : अब पीएमश्री योजना में शामिल होंगे संस्कृत स्कूल, निर्देश जारी

Good News : केंद्र सरकार की पीएमश्री योजना में अब संस्कृत स्कूल भी शामिल होंगे। राजस्थान सरकार ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।

सीकरMay 06, 2024 / 12:56 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Government Big Step Now Sanskrit Schools will be included in PM Shri Scheme issued instructions

पीएमश्री योजना में अब संस्कृत स्कूल भी शामिल होंगे

Good News : केंद्र सरकार की पीएमश्री योजना में अब संस्कृत स्कूल भी शामिल होंगे। पत्रिका में खबर प्रकाशन के बाद सरकार ने पीएमश्री योजना में 10 फीसदी कोटा संस्कृत स्कूलों का तय कर दिया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। जिन्हें संभागीय संस्कृत शिक्षाधिकारियों तक भी पहुंचा दिया गया है। जिसमें पीएमश्री योजना के लिए सामान्य शिक्षा के अनुपात में 10 प्रतिशत संस्कृत स्कूलों को शामिल करने का हवाला देते हुए उनका पोर्टल पर आवेदन करवाने का जिक्र किया गया है।

पत्रिका ने उठाया मुद्दा

संस्कृत स्कूलों को पीएमश्री योजना में शामिल नहीं करने का मुद्दा पत्रिका ने 24 मार्च को खबर प्रकाशित कर उठाया था। ‘संस्कृति और सनातन पर आई सरकार, फिर भी संस्कृत शिक्षा से मजाक‘ शीर्षक से प्रकाशित खबर में बताया था कि प्रदेश में चयनित 639 पीएम श्री स्कूलों में से महज एक संस्कृत स्कूल का ही चयन हुआ था। खबर प्रकाशन के बाद हरकत में आई सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए सामान्य शिक्षा के अनुपात में 10 फीसदी संस्कृत स्कूलों को पीएमश्री में शामिल करना तय किया है।

ये है पीएमश्री योजना

पीएमश्री योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर में मॉडल स्कूल तैयार कर रही है। योजना के तहत साधन-संसाधन के आधार पर सरकारी स्कूलों का चयन कर उन्हें दो करोड़ रुपए के बजट से ग्रीन संस्थान के रूप में विकसित किया जा रहा है। नई शिक्षा नीति के तहत यहां कोडिंग व रोबोटिक्स सहित रोजगार आधारित पढ़ाई के साथ यहां सालभर विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की जा रही है।

Hindi News/ Sikar / Good News : अब पीएमश्री योजना में शामिल होंगे संस्कृत स्कूल, निर्देश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो