scriptRajasthan Government Jobs : जरूरी योग्यता रखते हैं तो इन पदों के लिए तुरंत कर दें अप्लाई, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन | Rajasthan: If you have the required qualification then apply for these posts immediately, selection will be based on written examination and interview | Patrika News
सीकर

Rajasthan Government Jobs : जरूरी योग्यता रखते हैं तो इन पदों के लिए तुरंत कर दें अप्लाई, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

शेखावाटी विश्वविद्यालय के शुरू होने से लेकर अब तक ज्यादातर स्टाफ और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए हैं। इसके चलते विश्वविद्यालय का शैक्षणिक, प्रशासनिक और अन्य कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है।

सीकरMay 16, 2024 / 04:56 pm

जमील खान

Sikar News : सीकर. उच्च शिक्षा जगत के लिए यह अच्छी खबर है। राजस्थान की पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय, सीकर में अब स्थायी स्टाफ मिल सकेगा। विवि में नया सत्र शुरू होने तक 32 शैक्षणिक और 64 अशैक्षणिक पदों पर जल्द प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है। पदों की तुलना में 10 गुना अधिक आवेदन आने के चलते शैक्षणिक व अशैक्षणिक पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। लिखित परीक्षा के जरिए आवेदकों की छंटनी होगी। शेखावाटी विश्वविद्यालय, सीकर की वेबसाइट पर डाली गई सूचना के अनुसार भर्ती प्रकिया के लिए संबंधित एजेंसी 27 मई को लिखित परीक्षा करवा रही है। शैक्षणिक व अशैक्षणिक पदों के लिए 27 मई को दो पारियों में परीक्षा होगी। पहली पारी में दोपहर 12 बजे से दो बजे तक दो घंटे और दूसरी पारी में दोपहर तीन से छह बजे तक परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। एग्जाम के बाद इंटरव्यू होगा, जिसके आधार पर चयन किया जाएगा।
ज्यादातर पद हैं खाली
शेखावाटी विश्वविद्यालय (Pandit Deendayal Upadhyaya Shekhawati University) के शुरू होने से लेकर अब तक ज्यादातर स्टाफ और अधिकारी प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए हैं। इसके चलते विश्वविद्यालय का शैक्षणिक, प्रशासनिक और अन्य कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। अब यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, एसोसिएट व असिस्टेंट प्रोफेसर के सहित, असिस्टेंट लाइब्रेरियन, असिस्टेंट डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन, परीक्षा नियंत्रक, डिप्टी रजिस्ट्रार के पद भरे जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। ऐसे में अब शीघ्र ही भर्ती प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने पर विश्वविदयालय में सुचारू रूप से कार्य हो सकेगा। स्टाफ की कमी भी दूर होगी और स्टूडेंट्स को नए प्रोफेसर, एसोसिएट व असिस्टेंट प्रोफेसर्स मिल सकेंगे।
Government Jobs Rajasthan : इन पदों पर होगी भर्ती
शेखावाटी विश्वविद्यालय सीकर में 29 पदों पर भर्तियां की जा रही है। इसमें पांच प्रोफेसर, 10 एसोसिएट व 15 असिस्टेंट प्रोफेसर, एक असिस्टेंट लाइब्रेरियन, असिस्टेंट डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन सहित डिप्टी रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक, असिस्टेंट रजिस्ट्रार सहित क्लर्क स्टाफ के पद शामिल हैं।
Rajasthan News : तीसरी बार हो रही भर्ती प्रक्रिया
शेखावाटी विश्वविद्यालय में अभी तक शैक्षणिक व अशैक्षणिक पदों पर भर्तियां करने के लिए दो बार आवेदन लिए जा चुके हैं, लेकिन एक बार भी प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। पूर्व कुलपति प्रो. बीएल शर्मा भी सरकार की ओर से रोक के चलते भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं करवा पाए थे, उस दौरान सिर्फ आवेदन लिए गए थे। पूर्व कुलपति प्रो. भगीरथसिंह बिजारणिया के समय यह भर्ती प्रक्रिया विवादों में रहने व राज्यपाल के पत्र लिखकर भर्ती प्रक्रिया में उनकी सहमति नहीं लेने का मामला उठा था। ऐसे में भर्ती प्रक्रिया अटक गई थी।

Hindi News/ Sikar / Rajasthan Government Jobs : जरूरी योग्यता रखते हैं तो इन पदों के लिए तुरंत कर दें अप्लाई, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा चयन

ट्रेंडिंग वीडियो