special recruitment : नर्सिंग, व्याख्याता व सहायक कृषि अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती

vishwanath saini

Publish: Apr, 17 2018 11:42:22 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 11:43:13 AM (IST)

Sikar, Rajasthan, India
special recruitment : नर्सिंग, व्याख्याता व सहायक कृषि अधिकारी के पदों पर निकली भर्ती

. लंबे अर्से से नर्सिंग भर्ती की बाट जोह रहे अभ्यर्थियों को सरकार राहत नहीं दे सकी

सीकर. लंबे अर्से से नर्सिंग भर्ती की बाट जोह रहे अभ्यर्थियों को सरकार राहत नहीं दे सकी। सरकार ने इस बार फिर बोनस अंकों का सहारा लेते हुए भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। युवाओं का कहना है कि सरकार को चार गुने पदों पर आरपीएससी या किसी अन्य एजेन्सी के जरिए परीक्षा करानी चाहिए। चिकित्सा विभाग ने अब 4514 पदों पर भर्ती निकाली है। जबकि प्रदेश में 40 हजार से अधिक पद रिक्त है। बेरोजगारों का कहना है कि प्रदेश में नर्सिंग स्टाफ नहीं होने के कारण सरकारी अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों की चिकित्सा सुविधाएं भी मरीजों को राहत नहीं दे पा रही है। प्रदेश में वर्ष 2010 में 907 पदो ंपर आरपीएससी के जरिए भर्ती हुई थी। इसके बाद सरकार ने संविदाकर्मियों को नियमित करने के लिए बोनस अंकों के आधार पर भर्ती निकाली थी। कई जिलों में विरोध भी शुरू हो गया है।

 

542 पदों पर भर्ती का मौका

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 542 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन 27 अप्रेल तक होंगे। इन पदों के लिए 12 वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। इसके लिए एएआई की ओर से जल्द विस्तृत सिलेबस जारी किया जाएगा।

 

केवीएस स्कूलों में 5193 पदों पर भर्ती
केवीएस ने वाइस-प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। अभ्यर्थी 25 अप्रेल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसमें वाइस प्रिंसिपल के 146 पद, पीजीटी हिंदी के 218, पीजीटी अंग्रेजी के 226, पीजीटी फिजिक्स के 257, पीजीटी केमेस्ट्री के 267, पीजीटी गणित के 218, पीजीटी बायोलॉजी के 208, पीजीटी इतिहास के 76, पीजीटी भूगोल के 72, साइंस/बायोलॉजी के 487 पद शामिल है।


पांच हजार व्याख्याताओं की भर्ती होगी
सीकर. राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से स्कूल व्याख्याता के पांच हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। कुल बीस विषयों के व्याख्याताओं को नियुक्ति दी जाएगी।

 

शैक्षणिक योग्यता
सरकार की ओर से मान्य शिक्षा स्नातक (बीएड) और सुसंगत विषय में स्नातकोत्तर डिग्री या उसके समतुल्य कोई अन्य अर्हता होनी चाहिए। अलग-अलग वर्गवार आयु में छूट दी गई है। आवेदन ऑलाइन ही लिए जाएंगे। यदि कोई अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करता है तो उसे प्रत्येक पद के लिए प्रथक से परीक्षा शुल्क जमा करवाना होगा। प्रत्येक के लिए प्रथम आवेदन पत्र भी भरना होगा। आवेदन17 मई से 16 जून तक लिए जाएंगे।

 

 

कृषि विभाग में सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारियों की भर्ती
सीकर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से कृषि विभाग में सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारियों की भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। कुल 52 पदों पर भर्ती होगी। पदों में कमी या वृद्धि की जा सकती है। सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (कृषि रसायन) के 38 पदों पर भर्ती होगी। इसी प्रकार सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (बोटनी) के पांच तथा सहायक कृषि अनुसंधान अधिकारी (प्लांट पैथोलॉजी) के नौ पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। एक जनवरी 2019 को आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम चालीस वर्ष से कम होना जरूरी है। अधिकतम आयु में छूट का भी प्रावधान है। अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।


यदि विज्ञापन के आधार पर प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या अधिक होगी तो आयोग संवीक्षा परीक्षा आयोजित करवाकर अभ्यर्थियों की संख्या यथोचित सीमा तक कम कर सकता है। संवीक्षा परीक्षा अजमेर/ जयपुर में आयोजित किए जाने की संभावना है। यह संवीक्षा परीक्षा वस्तुनिष्ठ रूप में ऑनलाइन/ऑफलाइन ली जाएगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। विस्तृत सिलेबस जल्द जारी होगा।


महत्वपूर्ण प्रश्न
राजस्थान में संतरा उत्पादन के लिए ‘छोटा नागपुर’ के नाम से जाना जाने वाला जिला है

- झालावाड़

जो वाद्य फूँक कर बजाए जाते है, उन्हें कहा जाता है
- सुषिर वाद्य

राष्ट्रीय स्तर पर किस राजस्थानी पोषाक को मान्यता मिली है

- जोधपुरी कोट

तिलवाड़ा का पशु मेला राजस्थान के किस जिले में लगता है

- बाडमेर

जैसलमेर रा’य का गुण्डा शासन’ नामक पुस्तक किसने लिखी

- सागरमल गोपा

सातूड़ी तीज का पर्व मनाया जाता है
- भाद्रपद कृष्ण तृतीया को
‘मरूस्थल का प्रवेशद्वार’ किस शहर को कहा जाता है
- जोधपुर को
राजस्थान में ‘अकबर मस्जिद’ कहाँ स्थित है

- आमेर
रा’य सरकार द्वारा अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों से इस धंधे को छुड़वाकर उनके पुनर्वास के लिए कौनसी योजना प्रारम्भ की गई है - नवजीवन योजना
राजस्थान में किन राजाओं के सिक्के नलियासर, बैराठ तथा नगरी से प्राप्त हुए है

- हिन्द-यूनानी (इण्डो-ग्रीक)
नाथद्वारा मंदिर का निर्माण किसने और कब करवाया
- राजसिंह ने 1672 में
गड़सीसर सरोवर कहाँ है

- जैसलमेर में
तिमनगढ़ (त्रिभुवनगढ़ दुर्ग) कहाँ स्थित है

- करोली
किस पुरातात्विक स्थल को पूर्व में ‘मालव नगर’ कहते थे
नगर (टोंक)
मत्स्य संघ का राज प्रमुख किसे बनाया गया
- धौलपुर महाराजा उदयभानसिंह
सहरिया जनजाति के लोग सबसे ’यादा किस जिले में
रहते है

- बाराँ
मेहरानगढ़ किला कहाँ स्थित है

- जोधपुर
‘देवयानी’ तीर्थ कहाँ स्थित है

- सांभर झील (जयपुर)
शिक्षा का अधिकार कानून कब से लागू किया गया
- 1 अप्रैल, 2010
किस जिले को नर्मदा सिंचाई परियोजना का अधिकतम लाभ प्राप्त होता है

- जालौर
1967 में जब राष्ट्रपति शासन लगाया गया था, तब राजस्थान के रा’यपाल कौन थे

- सम्पूर्णानंद
राजस्थान में वि_ल भगवान का मंदिर कहाँ स्थित है
- ओर गाँव (सिरोही)

 

इन दिनों चर्चा में...

फिल्म पुरस्कार

वर्ष 2017 के लिए घोषित 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वो"ा सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना को मिला है। बेस्ट फिल्म-विलेज रॉकस्टार्स (असमी), बेस्ट एक्टर-रिद्धी सेन, बेस्ट एक्ट्रेस-श्रीदेवी, बेस्ट क्षेत्रीय फिल्म (हिंदी) - न्यूटन, बेस्ट पॉपुलर फिल्म-बाहुबली 2 है। बांग्ला फिल्म नगर कीर्तन को सर्वाधिक चार अवार्ड मिले हैं। चयन समिति के प्रमुख फिल्म निर्देशक शेखर
कपूर थे।

 

फस्र्ट वेलनेस सेंटर
पीएम ने अंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रेल को आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले हेल्थ एडं वेलनेस सेंटर का बीजापुर (छतीसगढ़) में शुभारंभ किया। 2022 तक एेसे एक लाख 50 हजार सेंटर देशभर में तैयार होंगे। जहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपडेट किया जाएगा।

 

आईआरएनएसएस- 1 आई
इसरो ने श्री हरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी-सी 41 लॉचिंग व्हीकल के जरिए आईआरएनएसएस-1 आई उपग्रह की सफल लॉचिंग की हैं। स्वदेशी तकनीक से निर्मित यह सैटेलाइट इंडियन नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम ‘नाविक’ के नौ उपग्रहों में से एक है। यह आईआरएनएसएस-1 एच की जगह लेगा।


ओडीएफ राजस्थान
माउंट आबू पालिका को ओडीएफ घोषित करने के साथ ही 12 अप्रेल को राजस्थान ओडीएफ घोषित कर दिया गया। प्रदेश की 191 नगरीय निकायों को अभी ओडीएफ घोषित करने से पूर्व 3 अप्रेल को सभी 43344 गांव, 295 पंचायत समितियां और 9894 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है।

 

 

पांच हजार व्याख्याताओं की भर्ती होगी
किस विषय के कितने पद
भूगोल -782
अर्थशास्त्र -129
पंजाबी- 15
राजस्थानी -06
लोकप्रशासन -05
समाजशास्त्र -32
चित्रकला -40
संगीत -06
इतिहास -613
वाणि’य- 118
जीव विज्ञान -166
रसायन -160
गृह विज्ञान -54
हिन्दी- 849
राज. विज्ञान -815
भौतिक -187
कृषि -370
गणित- 193
अंग्रेजी -304
संस्कृत -156
कुल -5000

 

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज
सकते है।
प्रतियोगी परीक्षाओं के अपडेट के लिए लाइक करें एफबी पेज
facebook.com/patrika.sikar

टीमशशिकांत शर्मा, विनीत डोटासरा, अरविन्द भास्कर, बीएल रैवाड़, सुभाष मील,

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned