script

Sarkari Naukri : युवाओं को मिलेगा नौकरी का अच्छा मौका, इन विभागों में निकली भर्तियां

locationसीकरPublished: Jun 26, 2018 12:55:53 pm

Submitted by:

vishwanath saini

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के 5602 पदों के लिए सीधी भर्ती होगी।

jobs page

Sarkari Naukri : युवाओं को मिलेगा नौकरी का अच्छा मौका, इन विभागों में निकली भर्तियां

सीकर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के 5602 पदों के लिए सीधी भर्ती होगी। इसके लिए विभाग ने विज्ञप्ति जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 23 जुलाई तक होंगे। गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 4965 व अनुसूचित क्षेत्र के लिए 637 पद है। ऑनलाइन आवेदन का शुल्क 250 से 500 तक रहेगा। भर्ती के लिए दसवीं पास व नर्स मिडवाइफरी का कोर्स अनिवार्य है। अभ्यर्थियों का चयन दसवीं, मिडवाइफरी व बोनस अंकों की मेरिट के आधार पर होगा। भर्ती का अभ्यर्थियों को कई महीनों से इंतजार था। लेकिन भर्ती पैटर्न को लेकर मामला अटका हुआ था। इससे पहले एनएचएम की ओर से भी संविदा पदों के लिए लिखित परीक्षा से भर्ती हुई थी। वहीं नर्स ग्रेड द्वितीय के लिए भी विभाग की ओर से सीधी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।


कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टरों के 7110 पदों पर होगी भर्ती
हरियाणा पुलिस में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के 7110 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन दो जुलाई तक होंगे। जबकि ऑनलाइन फीस पांच जुलाई तक जमा हो सकेगी। इसमें कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के सबसे ज्यादा 6147 पद है। इस भर्ती में सब-इंस्पेक्टर के 465 पद है। अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, सामान्य ज्ञान परीक्षा व दस्तावेजों की जांच के आधार पर होगा।


राजस्थान में पुलिस भर्ती परीक्षा 14 से
प्रदेश की सबसे बड़ी भर्ती पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित हो चुकी है। ऑनलाइन परीक्षा रद्द होने के बाद अब प्रदेशभर में एक साथ ऑफलाइन परीक्षा 14 व 15 जुलाई को होगी। 13 हजार 195 पदों के लिए होने वाली भर्ती में लगभग 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। पिछली गलतियों से सबक लेते हुए पुलिस मुख्यालय ने इस बार व्यवस्थाओं में बदलाव भी किया है। नकल गिरोह पर अभी से निगाह रखी जा रही रही है। एक्सपर्ट का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा के मुकाबले इस बार परीक्षा का कठिनाई स्तर थोड़ा बढऩे की उम्मीद है।

 

75 अंकों की लिखित परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी सिलेबस के अनुसार विवेचना एवं तार्किक योग्यता के 30 प्रश्न, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामायिक विषयों के 30 प्रश्न, राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला-भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति संबंधी 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के अंक का 25 प्रतिशत अंक काटा जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद प्रश्नों में आपत्ति होने पर अभ्यर्थी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए अलग से सूचना जारी होगी।


वेस्ट बंगाल में फार्मासिस्ट के पदों पर भर्ती
वेस्ट बंगाल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से फार्मासिस्ट ग्रेड त़ृतीय के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। इसमें 590 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए है। आवेदन 28 जून तक किए जा सकेंगे। भर्ती में आरक्षण का लाभ केवल उसी राज्य के अभ्यर्थियों को मिलेगा। भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।


4103 पदों पर रेलवे में भर्ती साउथ सेंट्रल रेलवे सिकंदराबाद ने विभिन्न यूनिटों में अप्रेंटिस के 4103 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। ऑनलाइन आवेदन 17 जुलाई तक कर सकेंगे। इसमें मैकेनिक के 249, डीजल मैकेनिक के 640, इलेक्ट्रिशियन के 871, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक के 180 व वेल्डर के 597 पद है। संबंधित ट्रेड में आइटीआइ के 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को भत्ता भी दिया जाएगा।


महत्वपूर्ण प्रश्न
वर्तमान में राजस्थान के राजकीय विद्यालयों में किन अल्पसंख्यक भाषाओं के शिक्षण की व्यवस्था है

– गुजराती, पंजाबी, उर्दू व सिंधी
राज्य में नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम लागू करने की दृष्टि से जिन नियमों का प्रथमत: निर्माण किया गया, उनका शीर्षक रखा गया

– नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार

-2009
राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक मण्डल का गठन किस वर्ष में हुआ

– 1973
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना सन् 1957 के दिसम्बर माह में किस शहर में हुई

– जयपुर
गार्गी पुरस्कार समारोह प्रतिवर्ष आयोजित होता है

– बसंत पंचमी
राजस्थान में जनजाति बहुल क्षेत्रों का समुच्चय है

– सिरोही, डूँगरपुर, बांसवाड़ा
राष्ट्रीय सरसों अनुसंधान केन्द्र स्थित है

– सेवर (भरतपुर)
सिरोही राज्य प्रजामण्डल का संस्थापक कौन था

– गोकुलभाई भट्ट

किस राजस्थानी गं्रथ में अलाउद्दीन खिलजी की जालौर विजय का विवरण मिलता है

– कान्हड़दे प्रबन्ध
मत्स्य संघ का राजप्रमुख किसे बनाया गया

– महाराजा उदयभान सिंह
राजस्थान में मंत्रिपरिषद् के सदस्यों की अधिकतम संख्या कितनी हो सकती है

– 30
राजस्थान में किस जिले में वर्ष 2001-2011 के दौरान सर्वाधिक जनसंख्या वृद्धि दर पाई गई

– बाडमेर
2001-2011 के दशक के दौरान राजस्थान का सर्वाधिक जनसंख्या वृद्धि वाला जिला है

-जयपुर
जनगणना 2011 के अनुसार राजस्थान के किस जिले में महिला साक्षरता की दर न्यूनतम है

– जालौर
इंदिरा गांधी नहर परियोजना राजस्थान के किस क्षेत्र को सिंचाई और पीने का पानी प्रदान करती है

– पश्चिमी
मुगल सम्राट अकबर द्वारा किस संत को फतेहपुर सीकरी आमन्त्रित किया गया था

– दादू दयाल
राजस्थान में अलवर का ‘खो दरीबा’ क्षेत्र किस खनिज के लिए प्रसिद्ध है

– तांबा
राजस्थान में स्टील-ग्रेड चूना कहाँ पाया जाता है

– जैसलमेर-नागौर जिले
जावर की खाने किस शहर के समीप है

– उदयपुर

 

 

इन दिनों चर्चा में
…मानवतावादी फॉरेंसिक केंद्र
गांधीनगर (गुजरात) में भारत और उसके पड़ोसी देशों की रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त उद्यम के रूप में विश्व का पहला मानवतावादी फॉरेंसिक केंद्र शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य मानवतावादी सेवाओं के लिए फॉरेंसिक का उपयोग कर देश-दुनिया की सेवा करना है। यह वैश्विक स्तरीय उच्च गुणवत्ता और टिकाऊ क्षमता निर्माण, अनुसंधान, अभिनव कार्य के लिए एशिया में उत्कृष्ट वन स्टॉप सेंटर के तौर पर कार्य करेगा।

 

 

7 स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना
हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत राज्य की पंचायतों को सात सामाजिक मानदंडों (लिंगानुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण आदि) के आधार पर स्टार रैंकिंग प्रदान की जाती है।

 

 

शिलांग 100 वीं स्मार्ट सिटी
अब तक चार दौर में 99 स्मार्ट सिटी चयन के बाद शिलांग (मेघालय) की घोषणा के साथ ही स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 100 स्मार्ट सिटी के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई हैं। चयन के आधार में शहर के निवासियों के संसाधन, आकांक्षा स्तर, परिवर्तन की इच्छा, विकास के स्तर आदि देखे जाते हैं।

 


निदान सॉफ्टवेयर
प्रदेश सरकार ने राजकीय अस्पतालों में बीमारी की निगरानी और टेली मेडिसन सेवाओं की सुदृढ़ता के लिए यह सॉफ्टवेयर लांच किया है। जिसका उपयोग नेशनल हैल्थ मिशन कार्यक्रमों की एक साथ निगरानी करने और स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रभावी नीति तैयार करने में होगा।समुद्र की लहरों को शांत करने के लिए लहरों पर तेल क्यों डालते हैं ?तेल हवा की दिशा में जल के पृष्ठ पर बहुत दूर तक फैल जाता है। क्योंकि तेल डालने पर जल का पृष्ठ तनाव कम हो जाता है। अत: कम पृष्ठ तनाव वाला (तेल वाला) जल हवा के विपरीत दिशा में अधिक पृष्ठ तनाव वाले (बिना तेल वाले) जल की ओर खींचता है जिससे लहरें शांत हो जाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो