scriptराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसम | today rain alert in rajasthan | Patrika News
सीकर

राजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसम

राजस्थान में मानसून की सक्रीयता आज से कम हो जाएगी। इस दौरान करीब एक सप्ताह तक प्रदेश में बरसाती गतिविधियों पर ब्रेक रहेगा। जो तीन अगस्त बाद हटने की संभावना है।

सीकरJul 29, 2022 / 12:35 pm

Sachin

राजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक बदलेगा मौसम

राजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक बदलेगा मौसम

सीकर. राजस्थान में मानसून की सक्रीयता आज से कम हो जाएगी। इस दौरान करीब एक सप्ताह तक प्रदेश में बरसाती गतिविधियों पर ब्रेक रहेगा। जो तीन अगस्त बाद हटने की संभावना है। हालांकि इस बीच भी प्रदेश के अलग अलग जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। लेकिन, ये कम इलाकों में कम गति व कम मात्रा में ही देखने को मिलेगी। ज्यादातर इलाके बरसात से अछूते रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ दक्षिण से उत्तर की तरफ स्थानांतरित होने से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों पर असर पड़ेगा। बरसाती गतिविधियों की कमी होने का असर तापमान पर भी पड़ेगा। प्रदेश के तापमान में इस दौरान बढ़ोत्तरी से गर्मी का अहसास फिर बढ़ेगा।

आज यहां हो सकती है हल्की बारिश
यूं तो मानसूनी गतिविधियां प्रदेश में कम हो गई है। फिर भी कुछ इलाकों में यह हल्के रूप में जारी रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, कोटा, भरतपुर, जयपुर, भरतपुर तथा उदयपुर संभाग तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में इस दौरान छितराई बारिश होने की संभावना है। जो हल्की गति से होने के आसार हैं।

3 अगस्त बाद लौटेगा मानसून
स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में बरसात की गतिविधियां तीन अगस्त तक कमजोर रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी हिमालय पर आने वाले एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के असर से मानसून की ट्रफ उत्तर की ओर चली गई है। जो गंगानगर, नारनौल, आगरा, प्रयागराज, रांची, कोलकाता से होते हुए मणिपुर की ओर जा रही है। वहीं, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के मध्य भागों पर बना हुआ है। इससे मानसून करीब एक सप्ताह तक प्रदेश से दूर रहेगा। हालांकि मानसून की ट्रफ तीन अगस्त के बाद फिर दक्षिण की तरफ लौटेगी। जिसके बाद राजस्थान में मानसून फिर सक्रीय हो जाएगा। जिससे बारिश का दौर प्रदेश में फिर लौट आएगा।

Home / Sikar / राजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो