scriptRajasthan : युवक की मौत के मामले में धरना तीसरे दिन भी जारी, 23 घंटे के लिए फिर बढ़ाई नेटबंदी | Sirohi youth death case Internet ban again extended for 23 hours | Patrika News

Rajasthan : युवक की मौत के मामले में धरना तीसरे दिन भी जारी, 23 घंटे के लिए फिर बढ़ाई नेटबंदी

locationसिरोहीPublished: Dec 04, 2022 08:23:33 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

सिरोही जिले में युवक की मौत के मामले में आक्रोशित भील समाज के लोगों का 12 सूत्री मांगों को लेकर कलक्ट्री परिसर में धरना प्रदर्शन तीसरे दिन रविवार को भी जारी रहा।

sirohi.jpg

सिरोही। जिले के बरलूट थाना क्षेत्र में आपसी रंजिश को लेकर 19 नवम्बर को बाइक सवार युवकों पर किए हमले में गंभीर घायल युवक शिवगंज निवासी कार्तिक उर्फ कांतिलाल भील की मौत के मामले में आक्रोशित भील समाज के लोगों का 12 सूत्री मांगों को लेकर कलक्ट्री परिसर में धरना प्रदर्शन तीसरे दिन रविवार को भी जारी रहा। हालांकि धरने के बाद से प्रशासन व धरनार्थियों के बीच लगातार कई दौर की हुई वार्ता में कुछ मांगों पर सहमति बन चुकी है, लेकिन कुछ मांगों पर सहमति नहीं बनने से धरना अभी जारी है। इधर, कानून व शांति व्यवस्था के लिहाज से की गई नेटबंदी की समयावधि रविवार दोपहर 12 बजे समाप्त होने पर प्रशासन ने फिर से जिलेभर में नेटबंदी की अवधि 23 घंटे के लिए बढ़ा दी है। लीज लाइन को छोड़कर इंटरनेट सेवाएं बंद होने से पिछले दो दिन से जिलेभर के लोग परेशान रहे।

युवक कांतिलाल भील की हत्या के विरोध में विभिन्न मांगों को लेकर जिला कलक्ट्रेट पर दिए जा रहे धरना स्थल पर रविवार को भी बड़ी संख्या में भील समाज व विभिन्न संगठनों के लोग शामिल हुए। धरनार्थियों ने कहा कि जब तक उनकी सभी मांगे नहीं मानी जाएगी, धरना जारी रहेगा। समाज के लोगों व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय विधायक के दबाव में हमारी मांगे पूरी नहीं हो रही है।

यह भी पढ़ें

Raju Theth: मुठभेड़ में पुलिस की गोली दो आरोपियों के पांव से आर-पार निकली, दर्द से कहरा उठे

धरनार्थियों ने मृतक कांतिलाल भील को न्याय दिलवाने को लेकर प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हालांकि कुछ मांगों पर सहमति बनने के बाद डूंगरपुर विधायक धरना स्थल से रवाना हो गए, लेकिन सांकेतिक धरना देर शाम तक जारी था। कलक्ट्रेट परिसर के चारों तरफ पुलिस जाब्ता तैनात रहा और पुलिस ने कलक्ट्री के चारों तरफ बेरिकेटिंग कर वाहनों का अंदर प्रवेश रोक दिया। मुख्य गेट पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहे।

कई दौर की वार्ता में कुछ मांगों पर बनी सहमति
हत्या के विरोध में डूंगरपुर विधायक राजकुमार रोत के साथ समाज के लोग व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी 12 सूत्री मांगों को लेकर शुक्रवार को धरने पर बैठे थे। इसके बाद से अब तक जिला प्रशासन और धरनार्थियों के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है, जिनमें कुछ मांगों पर तो सहमति बन चुकी है, लेकिन कुछ मांगों पर अभी सहमति नहीं बनी है। जिला प्रशासन ने मृतक के इलाज में लापरवाही की जांच, मृतक के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराने, हत्या के प्रकरण की एडीशनल एसपी स्तर के अधिकारी से जांच कराने व मृतक के पिता के पुश्तैनी मकान का नगरपालिका द्वारा जारी पट्टे के संबंध में जांच सहित कुछ मांगों पर सहमति दी है। पट्टे के मामले की जांच एडीएम से कराने का आश्वासन दिया गया है। जबकि मुआवजा देने सहित कुछ मांगों पर अभी सहमति नहीं बनी है। जिसके चलते अभी शव का पोस्टमार्टम नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें

राजू ठेहट के गैंगस्‍टर बनने की पूरी कहानी, अपराध की दुनिया में यूं रखा था कदम

जिले में फिर बढ़ाई 23 घंटे के लिए नेटबंदी
शांति व्यवस्था को लेकर जिला कलक्टर के आग्रह पर संभागीय आयुक्त जोधपुर ने शनिवार को 23 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश दिए थे। जिसकी समयावधि रविवार को दोपहर 12 बजे समाप्त होने पर करीब आधा घंटे तक नेट चालू हुआ, लेकिन एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने फिर से लीज लाइन को छोडकर 23 घंटे के लिए नेटबंदी की अवधि बढ़ा दी। नेटबंदी से जिलेभर के लोग परेशान नजर आए। मोबाइल पर वाट्सएप, टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित सभी तरह की सेवाएं बंद होने से लोग परेशान रहे। नेटबंदी सोमवार दोपहर 11 बजे तक रहेगी, लेकिन स्थिति को देखते हुए इससे पहले भी चालू की जा सकती है।

युवक की मौत के मामले को लेकर धरना दे रहे लोगों के साथ दो दिन में कई दौर की वार्ता हुई है, जिसमें कुछ मुख्य बिन्दुओं पर सहमति बन चुकी है। कुछ मांगों पर शव का पोस्टमार्टम होने के बाद ही कुछ हो सकेगा। फिलहाल नेटबंदी की अवधि फिर से बढ़ाई गई है। आगे की स्थिति को देखकर नेट शुरू किया जा सकता है।
डॉ. भंवरलाल, जिला कलक्टर, सिरोही

https://youtu.be/nHXEhtQ_0ik
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो