scriptबांसी व रामनगर का लर्निंग सेंटर के लिए चयन, मॉडल पंचायतें बनेगी | Patrika News
खास खबर

बांसी व रामनगर का लर्निंग सेंटर के लिए चयन, मॉडल पंचायतें बनेगी

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत बूंदी जिले सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली दो ग्राम पंचायतों नैनवां पंचायत समिति की बांसी ग्राम पंचायत व बूंदी पंचायत समिति की रामनगर ग्राम पंचायत को पंचायत लर्निंग सेंटर स्थापित कर मॉडल पंचायत के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया है।

बूंदीJul 10, 2024 / 06:57 pm

पंकज जोशी

बांसी व रामनगर का लर्निंग सेंटर के लिए चयन, मॉडल पंचायतें बनेगी

नैनवां. बांसी ग्राम पंचायत कार्यालय

नैनवां. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत बूंदी जिले सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली दो ग्राम पंचायतों नैनवां पंचायत समिति की बांसी ग्राम पंचायत व बूंदी पंचायत समिति की रामनगर ग्राम पंचायत को पंचायत लर्निंग सेंटर स्थापित कर मॉडल पंचायत के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया है। चयनित दोनों ग्राम पंचायतों के लिए सात-सात लाख रुपए की राशि का बजट भी स्वीकृत किया है।
यह सुविधा मिलेगी
ग्राम पंचायतों में लर्निंग सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए स्वीकृत किए बजट से लर्निंग सेंटर की नाम पट्टिका, फोटो गैलेरी, नोटिस, सॉट, डिस्पले बोर्ड, पंचायत द्वारा दी जा रही सेवाओ के लिए डिस्प्ले बोर्ड, प्रधान कक्ष में पूर्व व वर्तमान प्रधान व सचिव के कार्यकाल के विवरण सबन्धी बोर्ड लगाने, माइक/साउंड सिस्टम, स्मार्ट टीवी, फिक्स राउंड टेबल, 25 एक्जीक्यूटिव कुर्सी, डायस, दो आलमारी, दो बैटरी वाला इन्वर्टर, फोटो कोपियर मशीन, पुस्तकालय, ई-लाइब्रेरी व पंचायत भवन में कप्यूटर प्रशिक्षण हेतु चार कप्यूटर सिस्टम, सोलर रूफटॉप सिस्टम, पेयजल के लिए आरओ सिस्टम, वर्षा जल संचयन प्रणाली, सीसीटीवी कैमरा सेटअप की स्थापना होगी।
यह गतिविधियां होगी
ग्राम पंचायत को बाल मैत्री पंचायत के रूप तैयार कर पंचायतवार बाल प्रतिनिधि का चयन कर बाल संसद का गठन करना, ग्राम पंचायत को महिला हितैषी बनाना, प्रत्येक ग्राम सभा के एक दिन पहले महिला सभा का आयोजन कर महिलाओं के मुद्दों को कार्ययोजना में समलित करना, पंचायत को डिजिटल पंचायत के रूप में स्थापित करना, पंचायत अभिलेखों को अपडेट रखना, कराए कार्यो की पुस्तिका तैयार करना, पंचायत लर्निंग सेंटर की जानकारी देने के लिए पंचायत के समस्त परिवारों की ग्राम सभा की बैठक, ग्राम पंचायत बैठक का प्रतिमाह आयोजन करना होगा।

Hindi News/ Special / बांसी व रामनगर का लर्निंग सेंटर के लिए चयन, मॉडल पंचायतें बनेगी

ट्रेंडिंग वीडियो