scriptप्रदेश में बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र अव्वल | Patrika News
खास खबर

प्रदेश में बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र अव्वल

राज्य सरकार के अधीन संचालित राज्य के सभी विभागों द्वारा प्रदान की जा रही जनोपयोगी व गुणवत्तापूर्ण सेवाओं द्वारा आमजन को मिल रही

बूंदीJun 09, 2024 / 05:55 pm

पंकज जोशी

प्रदेश में बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र अव्वल

बूंदी. बालचंद पाड़ा स्थित जिला औषधालय पंचकर्म की जानकारी लेते विदेशी सैलानी।

बूंदी. राज्य सरकार के अधीन संचालित राज्य के सभी विभागों द्वारा प्रदान की जा रही जनोपयोगी व गुणवत्तापूर्ण सेवाओं द्वारा आमजन को मिल रही राहत उपयोगिता के मानकीकरण के लिए की परफॉर्मेंस इंडिकेटर (केपीआई) तैयार किया गया है। आयुर्वेद निदेशालय द्वारा राज्य के सभी 34 जिलों के पंचकर्म विशिष्टता केन्द्रों के केपीआई में बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र अव्वल रहा है। पिछले 3 वर्षों में रोगियों को पंचकर्म चिकित्सा द्वारा प्रदान की गई राहत आधार पर तैयार किए गए केपीआई बूंदी का स्कोर सबसे अधिक 2657 रहा, जो कि पूरे प्रदेश के कुल स्कोर 12627 का 22 प्रतिशत रहा है।
बूंदी के बाद दूसरे नंबर पर भीलवाड़ा रहा, जिसका स्कोर 1026 रहा। कुल 34 में से केवल 8 जिले ही 500 से अधिक स्कोर अर्जित कर सके। अपनी गुणवत्तापूर्ण पंचकर्म चिकित्सा, नवाचारों बेहतर प्रबंधन के कारण बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र पूरे राजस्थान में मोडल बनकर उभरा है।
उत्तर भारत का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा
आरोग्य समिति भामाशाहों के सहयोग से पिछले 54 महीनों से वर्तमान स्वरूप में संचालित पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र्र में अब तक देश के 16 राज्यों के 64 जिलों के 60000 से अधिक रोगियों का तथा मेडिकोट्यूरिज्म/हील इन इंडिया के तहत 21 देशों के 200 से अधिक विदेशी रोगियों का उपचार किया जा चुका है। इन सबको देखते हुए आयुर्वेद निदेशालय राजस्थान, अजमेर के निर्देश पर बूंदी में उत्तर भारत का सबसे बड़ा पंचकर्म उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव तैयार करके सरकार को भिजवाए गए हैं।
विभाग ने सेवाओं को सराहा
राज्य के सभी आयुर्वेद चिकित्सालयों/औषधालयों के द्वारा प्रदान की जा रही गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी चिकित्सा सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार द्वारा आमजन को अधिकाधिक राहत प्रदान करने के उद्देश्य से आयुर्वेद निदेशालय अजमेर द्वारा मई 2021 से विभाग के ओफिशियल सोशल मिडिया चैनल ‘‘निदेशालय आयुर्वेद विभाग राजस्थान, अजमेर’’ पर अपलोडेड विडियोज में भी बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र्र 3 वर्षों से लगातार अग्रणी बना हुआ है। कुल अपलोडेड विडियोज में से 50 प्रतिशत से अधिक विडियो केवल बूंदी के रहे हैं। बूंदी के पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र्र द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जनवरी 2024 से मई 2024 तक अपलोडेड कुल 53 विडियोज में से 41 अकेले बूंदी के रहे हैं।
यहां आने वाले रोगियों को राहत देने का भरपूर प्रयास किया जाता है। भामाशाहों के सहयोग से रोगियों को पंचकर्म की सुविधा दी जा रही है, जिसका यहां उपचार के लिए आने वाले दो सौ विदेशी भी लाभ उठा चुके है।
डॉ. सुनील कुशवाह, विशेषज्ञ, पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र, बूंदी

Hindi News/ Special / प्रदेश में बूंदी का पंचकर्म विशिष्टता केन्द्र अव्वल

ट्रेंडिंग वीडियो