scriptशिक्षा मंत्री बोले…पौधे लगाकर नियमित रूप से करें देखभाल | Patrika News
खास खबर

शिक्षा मंत्री बोले…पौधे लगाकर नियमित रूप से करें देखभाल

सवाईमाधोपुर. मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के तहत मनाए जाने वाले अमृत पर्यावरण महोत्सव की पूर्व तैयारियों के संबंध में शनिवार को राज्य के शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने जिला स्तरीय अधिकारियों की कलक्ट्रेट सभागार में बैठक ली।बैठक में शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण को […]

सवाई माधोपुरJul 06, 2024 / 07:49 pm

Subhash Mishra

सवाईमाधोपुर. जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री मदन दिलावर।

सवाईमाधोपुर. मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के तहत मनाए जाने वाले अमृत पर्यावरण महोत्सव की पूर्व तैयारियों के संबंध में शनिवार को राज्य के शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने जिला स्तरीय अधिकारियों की कलक्ट्रेट सभागार में बैठक ली।
बैठक में शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए हरियाली व पर्यावरण शुद्धिकरण के लिए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृृत्व में हरित राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिए एक व्यक्ति एक पेड़ अभियान के तहत छायादार व फलदार पौधे लगाएं जा रहे है। पौधारोपण के बाद उसकी देखभाल एवं सुरक्षा की जिम्मेदारी तय कर लगाए गए पौधों की वृद्धि की भी नियमित समीक्षा की जाएगी। उन्होंने वृक्षारोपण महाअभियान के तहत लगाए जाने वाले सभी पौधों की जियो टैंगिंग कर उनके बड़े होने तक सार.संभाल सहित सम्पूर्ण जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि पेड़ धरती माता का श्रृंगार एवं प्रकृति में जीवन का आधार है। सभी लोग पेड़ों के कारण ही जीवित हैं। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के तहत पीपल, बरगद, नीम के अधिकाधिक पौधे लगाए।
उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा शर्मा को सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों में प्रति विद्यार्थी परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर पौधारोपण कर उसकी देखभाल कराने को कहा। उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीणा को सरकारी कार्यालयों, खेल के मैदान की चार दिवारी के पास,श्मशान घाट, खेत की मेड़ पर सडक़ किनारे, तालाब की पाल, चारागाह, गोचर एवं ओरण भूमियों को चिन्हित कर सघन पौधारोपण कराने के निर्देश दिए।

पौधे लगाने से लेकर संरक्षण तक की लें जिम्मेदारी
उन्होंने कहा कि पौधारोपण का यह कार्य तब ही सफल होगा, जब लगाए गए पौधों के संरक्षण एवं संवर्धन की जिम्मेदारी मूल कर्तव्य के रूप में लें। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक दिनचर्या में पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए ताकि आने वाले समय में राज्य न केवल एक हरित प्रदेश के रूप में स्थापित हो सकेगा बल्कि हम एक बेहतर कल की संकल्पना को शीघ्र ही साकार कर पाएं।
पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सीमेंट फैक्ट्री स्थित दुर्गा माता मंदिर परिसर में एक पेड़ देश के नाम अभियान के तहत नीम के पौधे का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान चलाकर भूमि एवं आवास रहित घुमन्तु जाति के परिवारों का चिह्निकरण कर उन्हें आवासीय भूखण्ड पट्टा आवंटित किया जाएगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घुमन्तु परिवारों को मकान निर्माण की राशि का लाभ दिलाने के लिए केन्द्र सरकार के स्तर पर स्वीकृति दिलाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने आवास रहित घुमन्तु परिवारों को आवासीय भूखण्ड दिलाने एवं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए सर्वे करवाने के दिए जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव को निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, उपवन संरक्षक एवं क्षेत्रीय निदेशक रणथंभौर बाघ परियोजना मानस सिंह,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार मीणा,उपखण्ड अधिकारी अनिल कुमार चौधरी, नगर परिषद आयुक्त फतेहसिंह मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश गुप्ता, विकास अधिकारी डॉ. सरोज बैरवा सहित कई मौजूद थे।

Hindi News/ Special / शिक्षा मंत्री बोले…पौधे लगाकर नियमित रूप से करें देखभाल

ट्रेंडिंग वीडियो