scriptआदर्श ग्राम पंचायत के रूप में उभर रहा गुढ़ानाथावतान | Patrika News
खास खबर

आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में उभर रहा गुढ़ानाथावतान

बूंदी-चित्तौड़ मार्ग पर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर गुढ़ानाथावतान गांव शहरों की तर्ज पर विकसित होकर आदर्श गांव के रूप में उभरने लगा है। यहां विगत आठ वर्षों से घर-घर कचरा संग्रहण किया जा रहा है। गांव के अंदर सभी रास्ते पक्के हैं तथा गली-मौहल्लों व चौराहों पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था है।

बूंदीJul 06, 2024 / 09:24 pm

पंकज जोशी

आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में उभर रहा गुढ़ानाथावतान

गुढ़ानाथावतान गांव में मीठी बावड़ी का किया गया जीर्णाेद्धार।

गुढ़ानाथावतान. बूंदी-चित्तौड़ मार्ग पर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर गुढ़ानाथावतान गांव शहरों की तर्ज पर विकसित होकर आदर्श गांव के रूप में उभरने लगा है। यहां विगत आठ वर्षों से घर-घर कचरा संग्रहण किया जा रहा है। गांव के अंदर सभी रास्ते पक्के हैं तथा गली-मौहल्लों व चौराहों पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था है।
यहां पर आधा दर्जन से अधिक प्राचीन बावड़ियां हैं, जिनमें से मीठी बावड़ी को आदर्श बावड़ी के रूप में विकसित किया गया है। मीठी बावड़ी के पास स्थित डाबरा नाम के तालाब को अमृत सरोवर यौजनान्तर्गत स्वच्छ जलस्रोत के रूप में विकसित करने का काम प्रगति पर है। योजना के तहत तलाई में गिरने वाले गंदे नालों को डाइवर्ट कर जलस्रोत को स्वच्छ जलयुक्त बनाया जाएगा। इसके अलावा तलाई के चारों तरफ पैदल ट्रेक निर्माण, सघन पोधरोपण, बच्चों के झुला-पार्क आदि भी विकसित किए जा रहे है। पंचायत क्षेत्र में तीन हजार पौसे लगाने के साथ-साथ स्कूल खेल मैदान में तीन गार्डन भी विकसित करने का काम चल रहा है।
विकसित होंगे चौराहे
गुढ़ानाथवतान ग्राम पंचायत ने गांव के व्यस्ततम चौराहों व सावर्जनिक स्थानों पर हाई मास्ट लाइटें लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। प्रकाश व्यवस्था योजनान्तर्गत लगने वाली इन हाई मास्ट लाइट के लगने से रात्रि के समय व्यापारिक गतिविधयां बढेगी तथा अपराधों पर भी अंकुश लगेगा। गांव के मध्य स्थित पंचमुखी रास्ते के अलावा स्टेट हाई वे मुख्य सड़क पर मीठी बावड़ी, बस स्टेंड चैराहा, नागदी चौराहा, भैरू जी का डाबरा सहित आधा दर्जन स्थानों पर चार-चार हाई मास्ट लाइट लगाई जाएगी। मुख्य सड़क के दोनों तरफ छायादार पोधे लगाकर ग्रीन गुढ़ा-क्लीन गुढ़ा की थीम पर मुख्य सड़क को ग्रीन कोरिडोर के रूप में विकसित करने की योजना है।
गुढानाथावतान को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए अमृत सरोवर योजना व अन्य मदों से विकास कार्य किए जा रहे हैं तथा प्रयास है कि यहां प्रदुषण मुक्त स्व़च्छ एवं प्राकृतिक वातावरण विकसित हो।
कालू लाल कन्वारिया, सरपंच, ग्राम पंचायत गुढ़ानाथावतान

Hindi News/ Special / आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में उभर रहा गुढ़ानाथावतान

ट्रेंडिंग वीडियो