scriptएक-दूजे का थामा हाथ, 231 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे | Patrika News
खास खबर

एक-दूजे का थामा हाथ, 231 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

राठौर तेली समाज द्वारा आयोजित द्वितीय नि:शुल्क सामूहिक विवाह समेलन में गुरूवार को यहां छत्रपुरा रोड स्थित एक निजी रिसोर्ट में आयोजित किया गया।

बूंदीMay 24, 2024 / 06:10 pm

पंकज जोशी

एक-दूजे का थामा हाथ, 231 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

बूंदी. राठौर तैली समाज के सामूहिक विवाह समेलन में फेरों की रस्म में मौजूद दूल्हा-दुल्हन।

बूंदी. राठौर तेली समाज द्वारा आयोजित द्वितीय नि:शुल्क सामूहिक विवाह समेलन में गुरूवार को यहां छत्रपुरा रोड स्थित एक निजी रिसोर्ट में आयोजित किया गया। जिसमें 41 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थामकर अग्नि के समक्ष सात फेरे लिए। विद्वान पंडितों द्वारा वैदिक विधि विधान से पारिग्रहण संस्कार कराया गया। नि:शुल्क सामूहिक विवाह समेलन के अध्यक्ष नवनीत राठौर ने बताया कि इससे पूर्व सुबह समाज द्वारा सांवरिया बिहारी का जुलूस निकाला गया। जिसमें महिलाएं 351 कलश लेकर चली। समेलन के मुख्य संरक्षक रामावतार राठौर ने बताया कि जुलूस में घोड़ियां, रथ, ऊंट गाड़ियां, बैंड, डीजे, मशक ढोल आदि सम्मिलित थे।
जुलूस सांवरिया बिहारी मंदिर बाजार से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए सामूहिक विवाह स्थल पहुंचा। जहां समेलन की प्रक्रिया शुरु हुई। तेली समाज के जिलाध्यक्ष डॉ.नंदकिशोर जेतवाल ने बताया कि इस अवसर पर भामाशाहों का स्मृति चिन्ह देकर समान किया गया। समान समारोह के मुय अतिथि मध्य प्रदेश तेलघाणी बोर्ड के अध्यक्ष राज्य मंत्री रवीकरण साहू थे। साहू ने कहा कि समाज में बालकों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तथा समाज के बच्चों को शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए प्रत्येक जिले में छात्रावासों का निर्माण होना चाहिए,ताकि निर्धन और अभावग्रस्त बालक शिक्षा प्राप्त कर सके।
लाखेरी. शहर के सैनी पब्लिक स्कूल में गुरुवार को माली समाज का 35 वां सामूहिक विवाह समेलन संपन्न हुआ। विवाह समेलन में 15 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।पंडाल में मंत्रोच्चारण के बीच सबके सात फेरे हुए। तेज गर्मी के बीच हजारों लोग इस सामूहिक विवाह के साक्षी बने। इस दौरान समाज के लोगों ने वर-वधुओं को सुखी दापत्य जीवन का आशीर्वाद प्रदान किया। इससे पहले तोरण की बावड़ी से समेलन स्थल तक कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें महिला-पुरुष डीजे की धुन पर थिरते हुए चल रहे थे। समाज के लोगों ने समेलन की सराहना करते हुए कहा कि सामूहिक विवाह समेलन से फिजूल खर्ची पर रोक लगेगी तथा गरीब परिवारों को लाभ होगा।
देई. कस्बे के बांसी रोड स्थित आध्यात्मिक ज्ञान संन्यास आश्रम पर गुरुवार को अखिल भारतीय आदिवासी मीणा समाज के 151 जोडों के सामूहिक विवाह समेलन का आयोजन हुआ। समेलन अध्यक्ष कस्तुरचंद मीना ने बताया कि महामंडलेश्वर स्वामी सच्चिदानंद के सानिध्य में विवाह समेलन का आयोजन हुआ। समेलन मे वैवाहिक कार्यक्रमों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। दिनभर समेलन मे भोजन पानी की व्यवस्था की गई। समेलन में कैबिनेट मंत्री डॉ.किरोडीलाल मीना, हिण्डोली विधायक अशोक चांदना, पूर्व सांसद सुभाष बहेडिया ने शिरकत की।
तालेड़ा. बूंदी मेहर जागृति संस्थान एवं नि:शुल्क मेहर समाज आदर्श सामूहिक विवाह समेलन समिति के संयुक्त तत्वावधान में चतुर्थ विवाह समेलन आयोजित हुआ, जिसमें 24 जोड़े परिणय बंधन में बंधे। नव विवाहित दंपती को अतिथियों ने आशीर्वाद दिया। समेलन समिति की पहल पर नवविवाह जोड़ों को एक पौधा, परिण्डे एवं बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की तस्वीर भेंट की गई। साथ ही समाज के जितेंद्र व ओम मेहरा नोताडा मालियान की तरफ से वर-वधु को उपहार दिए गए। संचालन दिनेश मेहरा व विरम मेहरा ने किया।
समिति की ओर से सभी भामाशाहों का माला को साफा बंधवाकर समान किया गया। समेलन में अध्यक्ष मोतीलाल मेहरा, अध्यापक कमलेश मेहरा, विकास मेहरा, संरक्षक रामचंद्र मेहरा, मिश्रीलाल, राधेश्याम बाजोलिया, मोहनलाल रिजीवाल, रामप्रसाद कोलासिया, कोषाध्यक्ष रामलाल जीएल मेहरा,पूर्व उपप्रधान रघु शर्मा, मेहर समाज समिति झालावाड़ से डॉक्टर नेमीचंद आदि लोग मौजूद रहे।

Hindi News/ Special / एक-दूजे का थामा हाथ, 231 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

ट्रेंडिंग वीडियो