घायल कुत्तों को बचाने में अहम भूमिका निभाएगा ये मोबाइल ऐप, आज ही करें डाउनलोड

आप जब चाहे इनकी तरफ मदद का हाथ बढ़ा सकते हैं और इसके लिए महज़ एक ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

By:

Published: 05 Mar 2018, 03:57 PM IST

नई दिल्ली। सड़को पर चलने के दौरान हमें कई सारी चीज़े देखने को मिलती है लेकिन सबसे ज्य़ादा जो देखने को मिलता है वो हैं पालतू जानवर और उसमें भी खासकर डॉगी।

ये एक ऐसा जानवर है जिसकी इंसान की जल्दी ही दोस्ती हो जाती है। लेकिन कई बार दुख हमें तब पहुंचता इन्हें घायल या फिर बीमार अवस्था में देखने के बाद भी हम सटीक जानकारी और साधनों के अभाव में इनकी मदद नहीं कर सकते हैं और धीरे-धीरे ये जानवर बड़ी ही बेरहमी के साथ मौत के मुंह में समा जाते हैं लेकिन अब आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

Let It Wag

आप जब चाहे इनकी तरफ मदद का हाथ बढ़ा सकते हैं और इसके लिए महज़ Let it Wag ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता है। इस ऐप के माध्यम से न आप इन बेज़़ुबानों की मदद कर सकते हैं बल्कि इन्हें अडॉप्ट भी कर सकते हैं। इसके संस्थापक यश सेठ है।

उन्होंने इसे शुरू करने के बारे में कहते हैं कि एक बार रास्ते में उन्हें एक डॉगी घायल अवस्था में मिला लेकिन उसक ी मदद के लिए आस-पास न तो कोई एम्बुलेंस था और न ही कोई वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध थी।

करीब 4-5 घंटे तक उन्हें इधर-उधर मदद के लिए भटकना पड़ा फिर उन्होंने घायल जानवर की फोटो को फेसबुक पर शेयर किया जिसे कई लोगों ने देखा और शेयर भी मिला। कुल मिलाकर इसका रिस्पॉन्स काफी अच्छा था। इसे देखकर कुछ पशु-प्रेमी आगे आएं और डॉगी की मदद की।

Stray dog

इस घटना से उन्हें इस ऐप को शुरू करने की प्रेरणा मिली। इस ऐप के माध्यम से आप घायल डॉगी के फोटो को अपलोड कर सकते हैं और जिससे पशु प्रेमी ऐप के सहारे घायल पशु तक पहुंचकर उसकी मदद करते हैं।

इस ऐप के माध्यम से आप बेज़ुबानों के लिए आर्थिक मदद, रक्त दान, आशियानों, खाने-पीने की व्यवस्था तक कर सकते हैं और तो और इसमें मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध है।

अब तक इस ऐप के माध्यम से 209 डॉगियों, 12 बिल्लियों, 9 कबूतरों और 3 उल्लूओं की मदद की जा चुकी है और तो और 2 डॉगी को एडॉप्ट भी किया जा चुका है। अब राह चलते बेज़ुबान जानवरों की मदद के लिए आपको कहीं भटकना नहीं पड़ेगा सिर्फ मोबाइल में ऐप को डाउनलोड कर आप ऐसा कर सकते हैं।

 

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned