दुल्हन सा सजाया , आदर्श मतदान केन्द्र बने चर्चा के केन्द्र

दुल्हन सा सजाया , आदर्श मतदान केन्द्र बने चर्चा के केन्द्र

Gaurav kanthal | Publish: Dec, 07 2018 10:17:27 AM (IST) | Updated: Dec, 07 2018 10:20:24 AM (IST) स्‍पेशल

www.patrika/dholpur

दुल्हन सा सजाया मतदान , आदर्श मतदान केन्द्र बने चर्चा के केन्द्र
धौलपुर. राज्य विधानसभा चुनाव 2018 के लिए शुक्रवार को सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ तो जिले में बनाए आदर्श मतदान केन्द्र चर्चा के केन्द्र बन गए। शहर में 220 केवी जीएसएस स्थित बूथ संख्या 165 पर तैयार किया एक मात्र आदर्श मतदान केन्द्र को दुल्हन की तरह से सजाया गया। मतदान के दौरान आदर्श मतदान केन्द्र चर्चा का केन्द्र बना रहा।
गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों अनुसार विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है। भारत निर्वाचन आयोग की एक नए अनुभव का प्रयोग करने के लिए, मतदात प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं युवाओं व महिलाओं को मतदान के लिए आकर्षित करने के उद्देश्य से मतदान केन्द्रों पर आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में स्थापित किया गया है।
जिले में कहां-कहां
बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र संख्या-6 0, पंचायत समिति मीटिंग हॉल बसेड़ी, बाड़ी में मतदान केन्द्र संख्या-222, श्री नागा बाबा पंचमगिरि उच्च माध्यमिक विद्या मन्दिर धौलपुर रोड़ बाड़ी, धौलपुर क्षेत्र में मतदान केन्द्र संख्या-16 5, 220 केवी जीएसएस हाउस बाड़ी रोड़ धौलपुर तथा राजाखेड़ा में मतदान केन्द्र संख्या-25, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मनियां बायंा भाग को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है।
बच्चों के लिए खेल खिलौने
इन आदर्श मतदान केन्द्रों पर बच्चों के साथ लेकर आने वाली महिलाओं के बच्चों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें बच्चों के लिए खिलौने सहित खेलने की व्यवस्था की गई है। मतदाताओं को न्यूज की पल-पल की जानकारी के लिए एलइडी भी लगाई गई है, जिससे मतदाताओं को पूरे प्रदेश में मनाए जा रहे मतदान उत्सव की जानकारी हो सके। आदर्श मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर फ्लैग व फूलों का स्वागत गेट, आने वाले मतदाताओं का ढोल व नगाड़ों के साथ स्वागत, मतदान सहायता केन्द्र में मतदाता कोई भी जानकारी ले सकेगा।
अल्पाहार भी
केन्द्र के सामने खाने-पीने का काउंटर, मतदाता आने के बाद आराम करने के लिए अलग से काउंटर एवं प्राथमिक उपचार सहित तमाम व्यवस्थाएं की गई है। इसी प्रकार नए अनुभव व पहल के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान दलों मे महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रा मे एक-एक महिला मतदान केन्द्र भी बनाया गया है।

Ad Block is Banned