scriptCORONA ACTION PLAN : कोरोना पर नियंत्रण के बाद दक्षिण कोरिया ने दो वर्ष के लिए बनाई ये योजना | South Korea made action plan for two years after Corona | Patrika News

CORONA ACTION PLAN : कोरोना पर नियंत्रण के बाद दक्षिण कोरिया ने दो वर्ष के लिए बनाई ये योजना

Published: May 04, 2020 07:04:52 pm

Submitted by:

pushpesh

-विदेश यात्रा से लौटने वाले कुछ दिन नहीं जा पाएंगे काम पर

कोरोना पर नियंत्रण के बाद दक्षिण कोरिया ने दो वर्ष के लिए बनाई ये योजना

दक्षिण कोरिया ने बनाई ये योजना

सियोल.

चीन के वुहान सहित कुछ हिस्सों में कोरोनावायरस के दबे पांव लौटने की खबरों से दुनिया में अलग सी बेचैनी है। इसके बाद कई देशों ने लॉकडाउन के बाद भी एक या दो वर्ष तक ऐहतियात बरतने की योजना बनाई है। विशेषज्ञों ने इसकी आशंका भी जताई कि दो वर्ष तक ये वायरस दुनिया के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण करने वाले दक्षिण कोरिया ने भी कोरोना से मुक्त होने के बाद भी दो वर्ष तक जीवनशैली में बदलाव के लिए गाइडलाइन तैयार की है। लगभग सवा पांच करोड़ की आबादी वाले देश में मार्च से अब तक बमुश्किल 10 मामले सामने आए हैं और किसी की मौत नहीं हुई। दक्षिण कोरिया ने संक्रमितों की तलाश और जांच का काम युद्धस्तर पर किया। लॉकडाउन की बजाय प्रभावी सोशल डिस्टेंसिंग को हथियार बनाया।
इन पर गाइडलाइन लागू
दक्षिण कोरिया सरकार ने अपनी गाइडलाइन में कारखानों, खेल के मैदान, सार्वजनिक परिवहन प्रणाली, रेस्टोरेंट और होटल के अलावा दफ्तरों को शामिल किया है। यहां सैनेटाइजेशन, हाथ धोना, डिस्टेंस मेनटेन करना आदि आवश्यक होगा।
और भी गाइडलाइन
-यदि कोई व्यक्ति विदेश यात्रा से लौटता है तो कुछ दिन वह काम पर या ऑफिस नहीं जा सकेगा।
-ऑनलाइन मीटिंग, वर्क फ्रॉम होम जैसे कदमों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।
-शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, होटल या बार जैसी जगहों पर ज्यादा समय समय तक नहीं रुक सकते। सिनेमा हाल जाने पर भी सख्ती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो