scriptPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलना | Taslima Nasreen Compares Surrogacy with Burqa and prostitution | Patrika News
खास खबर

Priyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलना

शुक्रवार शाम को बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस ने घोषणा की थी कि वे सरोगेसी से एक बच्चे के मां-बाप बने हैं। सरोगेसी पर चल रही चर्चा के बीच जानी मानी नारीवादी लेखिका तसलीमा ने सरोगेसी और इसके माध्यम से मातृत्व प्राप्त करने वाली माताओं की भावनाओं पर सवाल उठाया है। तसलीमा ने निक और प्रियंका के सरोगेसी से पैदा हुई पुत्री को ‘रेडीमेड बेबी’ का नाम दिया है। सोशल मीडिया पर चर्चा है कि बायोलॉजिकल और सोशल पैरेंट के बाद माता-पिता की नई श्रेणी रेडीमेड पैरेंट भी आ गई है…

जयपुरJan 23, 2022 / 02:37 pm

Swatantra Jain

,,

तस्लीमा नसरीन ने बताया प्रियंका और निक को प्यारा कपल

स्वतंत्र जैन

जयपुर। सरोगेसी के माध्यम से बच्चे को जन्म देने के बाद से ही प्रियंका चौपड़ा ( ( Priyanka Chopra-Nick Jonas) ) चर्चा में बनी हुई हैं। बच्चे के जन्म के दो दिन बाद अब प्रियंका चौपड़ा के चर्चा में आने का कारण है चर्चित लेखिका तसलीमा नसरीन के सरोगेसी को लेकर किए गए एक के बाद कई ट्वीट। तस्लीमा नसरीन (Taslima Nasreen) के ट्वीट के माध्यम से दिए गए बयान ने विवाद खड़ा कर दिया है। दरअसल शुक्रवार शाम को बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस ने घोषणा की थी कि वे सरोगेसी से एक बच्चे के मां-बाप बने हैं हालांकि तसलीमा नसरीन ने प्रियंका चोपड़ा के नाम का आरंभ में जिक्र नहीं किया, लेकिन ये ट्वीट प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ( Priyanka Chopra-Nick Jonas) की ओर से शुक्रवार रात को सरोगेसी (Surrogacy baby) के माध्यम से अपने पहले बच्चे का स्वागत करने के बाद आया है। बाद में उन्होंने बताया कि उनके ट्वीट का प्रियंका और निक जोनस के युगल से क्या संबंध है।
सरोगेसी से पैदा होने बच्चों के पैरेंट में भावनाओं पर सवाल

सबसे पहले ट्वीट में तसलीमा ने इसकी प्रक्रिया की आलोचना की और सरोगेसी के माध्यम से मातृत्व प्राप्त करने वाली माताओं की भावनाओं पर सवाल उठाया है।
तसलीमा नसरीन ने ट्वीट कर लिखा, ‘जब वे सरोगेसी के माध्यम से अपने रेडीमेड बच्चे (Readymade baby) प्राप्त करती हैं तो उन माताओं को कैसा लगता है? क्या उनमें भी बच्चों के लिए वही भावनाएँ होती हैं जो बच्चों को जन्म देने वाली माताओं में होती हैं?’
https://twitter.com/taslimanasreen/status/1484781389770035200?ref_src=twsrc%5Etfw
गरीब महिलाओं के चलते हो रही सरोगेसी

इसके बाद तसलीमा नसरीन ने एक और ट्वीट कर लिखा, “गरीब महिलाओं के चलते सरोगेसी संभव है। अमीर लोग हमेशा अपने स्वार्थ के लिए समाज में गरीबी देखना चाहते हैं। अगर आपको बच्चे को पालने की बेहद ज्यादा जरूरत है, तो बेघर को गोद लें। बच्चों को आपके गुण विरासत में मिलने चाहिए। यह सिर्फ एक स्वार्थी घमंडी अहंकार है।”
https://twitter.com/taslimanasreen/status/1484787379173203975?ref_src=twsrc%5Etfw
वेश्यावृत्ति, बुरका और सरोगेसी के पीछे हैं समान कारक

इसके बाद तस्लीमा ने आज 22 जनवरी को एक और ट्वीट इस पर किया है, तस्लीमा ने ट्वीट में लिखा है – मैं तब तक सरोगेसी स्वीकार नहीं करूंगी जब तक कि अमीर महिलाएं सरोगेट मॉम बनना शुरू नहीं कर देतीं। मैं तब तक बुर्का भी स्वीकार नहीं करूंगी, जब तक पुरुष भी इसे प्यार के कारण पहनना शुरू नहीं कर देते। मैं तब तक वेश्यावृत्ति भी स्वीकार नहीं करूंगी जब तक कि पुरुष भी वेश्यावृत्ति शुरू नहीं कर देते और पुरुषों को अपने महिला ग्राहकों की प्रतीक्षा करते नहीं देखा जाता। अन्यथा सरोगेसी, बुर्का या वेश्यावृत्ति ये सभी सिर्फ महिलाओं और गरीबों के शोषण के ही रूप हैं।
https://twitter.com/taslimanasreen/status/1484985274153467904?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रियंका-निक के युगल से है प्यार

इस मुद्दे पर किए गए अपने सबसे अंतिम ट्वीट में तस्लीमा ने ये भी लिखा है कि सरोगेसी पर किए गए मेरे ट्वीट सरोगेसी पर मेरी अलग राय के बारे में हैं। प्रियंका-निक से कोई लेना-देना नहीं है। मुझे इस युगल से प्यार है।
https://twitter.com/taslimanasreen/status/1485124204567883780?ref_src=twsrc%5Etfw
सोशल मीडिया पर मिल रही हैं कपल को बधाई

बता दें , शुक्रवार को कपल ने घोषणा की है कि उनके घर सरोगेसी के जरिए बच्चे का जन्म हुआ है। खुद अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल पर माता-पिता बनने की खुशी जाहिर की थी। सोशल मीडिया पर इस कपल को बधाई मिल रही हैं। कपल ने अपने बच्चे के जेंडर का खुलासा करने से परहेज किया है लेकिन एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि प्रियंका और निक के घर एक बेटी का जन्म हुआ है।
युगल ने लगाई है प्राइवेसी की गुहार

एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर नए मेहमान के आने के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि सेरोगेसी के जरिए हम एक बच्चे का स्वागत कर रहे हैं। हम सम्मानपूर्वक कहना चाहते हैं कि इस विशेष समय हमारी प्रीवेसी का ध्यान रखा जाए क्योंकि हम अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद।’
एक मेडिकल प्रोसेस है सरोगेसी

सरोगेसी एक मेडिकल प्रोसेस है, इसके तहत एक महिला के अंडे को एक चिकित्सा प्रक्रिया के तहत पुरुष के शुक्राणु के साथ फर्टिलाइज किया जाता है और फिर उससे बनने वाले भ्रूण को किराए पर ली गई सरोगेट मां के गर्भाशय में रख दिया जाता है जो बच्चे को गर्भ में रखती है और समय पूरा होने के बाद जन्म देती है। इसके बदले में माँ को पैसा मिलता है और अंडाणु और शुक्राणु देने वाले युगल को बिना किसी प्रसव पीड़ा के अपना बच्चा।

Home / Special / Priyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो