scriptजलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ी, 72 घण्टे में मिल रहा आधा घंटा पानी | Patrika News
खास खबर

जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ी, 72 घण्टे में मिल रहा आधा घंटा पानी

पाईबालापुरा पेयजल योजना से नैनवां आ रही मुय पाइप लाइन में ही गुरजनिया गांव के पास लोगों ने कई अवैध कनेक्शन कर लिए। पेयजल योजना के पहले ही तीन नलकूप बंद होने और ऊपर से मुख्य पाइप लाइन में बीच मे अवैध कनेक्शन कर लिए जाने से योजना का आधा ही पानी नैनवां पहुंचने से शहर में जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ गई।

बूंदीJun 04, 2024 / 08:04 pm

पंकज जोशी

जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ी, 72 घण्टे में मिल रहा आधा घंटा पानी

नैनवां। शहर में पानी की किल्लत होने से ठेले पर बाल्टियां रखकर नलकूप से पानी भरकर लाता परिवार।

नैनवां. पाईबालापुरा पेयजल योजना से नैनवां आ रही मुय पाइप लाइन में ही गुरजनिया गांव के पास लोगों ने कई अवैध कनेक्शन कर लिए। पेयजल योजना के पहले ही तीन नलकूप बंद होने और ऊपर से मुख्य पाइप लाइन में बीच मे अवैध कनेक्शन कर लिए जाने से योजना का आधा ही पानी नैनवां पहुंचने से शहर में जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ गई।
पाईबालापुरा बांध लबालब होने के बाद भी शहर में 48 घण्टे में होने वाली जलापूर्ति 72 से 80 घण्टों पर पहुंच गई। जलदाय विभाग के अधिकारी पहले तो यह बताते रहे कि पेयजल योजना के नलकूपो का डिस्चार्ज कम होने से पानी का उत्पादन कम होना मानते रहे। पेयजल योजना से उत्पादन का आधा ही पानी नैनवां पहुंच पाने के कारणों की जांच की तो मुख्य पाइप लाइन में ही गुरजनिया गांव के पास कई पाइप लाइन में अवैध कनेक्शन हुए मिले। सोमवार को जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने मौके पर पहुंचे और अवैध कनेक्शनों को काटने की कार्रवाई शुरू करवाई। जलदाय विभाग का जलापूर्ति प्रबंधन बिगड़ा होने से एक सप्ताह से पानी का संकट पैदा हो गया।
शहर के परकोटा क्षेत्र के सभी जोनों के साथ परकोटे के बाहर की कॉलोनियों राजीव कॉलोनी, विवेकानन्द कॉलोनी, नगर रोड, तिरुपति नगर, ज्योतिनगर, बसन्तबिहार, किसान नगर, भगतसिंह कॉलोनी, मास्टर कॉलोनी, शिवाजी कॉलोनी, बस स्टैंड, सुभाष कॉलोनी, रविन्द्र कॉलोनी, शिवपुरी, गांधी आवासीय योजना की कॉलोनी में भी जलापूर्ति व्यवस्थास 72 से 80 घण्टों पर पहुंच गई। बांध के कुछ नलकूपो की मोटरें जली पड़ी है तो कुछ नलकूप बंद पड़े है। गर्मी शुरू होते ही नलकूपों का डिस्चार्ज बढाने के लिए भी पूरे पाइप नही डालने से भी पानी का संकट बढ़ा।
ऐसे कर रहे पानी का जुगाड़
शहर में पानी का संकट बढ़ जाने से परकोटे के बाहर की कॉलोनियों में बसे लोगों को तो निजी या नगरपालिका द्वारा लगा रखे नलकूपों से पानी लाना पड़ रहा है। कई लोग तो ठेलों पर बाल्टियां व अन्य बर्तन रखकर नलकूपो से भरकर ला रहे है। सोमवार को कई स्थानों पर ऐसे नजारे देखने को मिले।
पहले भी काटे अवैध कनेक्शन
पाईबालापुरा पेयजल योजना की नैनवां आ रही मुय पाइप लाइन से एक माह पहले भी गुरजनिया गांव में 15 से अधिक कनेक्शन कर लिए थे। जिसका पता चलने पर 8 मई को भी मौके पर पहुंचकर अवैध कनेक्शन काटे गए थे। लेकिन अवैध कनेक्शन करने वालो पर कार्रवाई नही किए जाने से फिर अवैध कनेक्शन कर लिए।
एक माह में छह बार जली पानी मोटर
सुवासा.
केशरायपाटन उपखंड के चितावा ग्राम पंचायत मुयालय पर तेजाजी की चौक पर जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी की टंकी की सप्लाई के लिए लगा ट्रांसफार्मर खराब होने से दो दिनों से नलों में पानी नहीं आ रहा है। ग्राम पंचायत व ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियों ध्यान नहीं दे रहे हैं। ट्रांसफार्मर एक माह से खराब हो रहा है। खराब ज्यादा व कम वोल्टेज निकलने के कारण ट्रांसफार्मर छह बार जल चुका है पानी की मोटर जिसके चलते 500 से अधिक परिवारों के सामने पानी की समस्या खड़ी हो गई है।ग्रामीण दिन के तेज धूप में पानी भरने के लिए दूसरे मोहल्ले में भटक रहे हैं। इधर,मनीष सुमन जेईएन विद्युत वितरण निगम केपाटन ने बताया कि ट्रांसफार्मर के अंदर ही कुछ खराबी है, फिर भी एक-दो दिन में नया ट्रांसफार्मर बदल दिया जाएगा।
उधारी के सहायक व कनिष्ठ अभियंता कर रहे कार्य
हिण्डोली.
हिण्डोली एवं नैनवां में फरवरी माह में से ही पानी की समस्या उत्पन्न होने लगी थी ,ऐसे में राज्य सरकार द्वारा यहां पर स्थाई रूप से सहायक अभियंता को नहीं लगाया गया। जिस कारण गर्मी में पानी की भीषण किल्लत आने पर यहां पर उधारी के सहायक अभियंताओं से काम चलाना पड़ रहा हैं। गर्मी के मौसम में भी यहां पर सहायक अभियंता नहीं लगने के कारण यहां की व्यवस्था नहीं देखने के कारण पानी के गंभीर समस्या आ रही है।

हिण्डोली क्षेत्र में यहां पर सहायक अभियंता का पद भरा हुआ है, लेकिन वह मातृत्व अवकाश में चले जाने के कारण लंबे समय तक एक एक कनिष्ठ अभियंता ने काम देख रहा है। उसके बाद कनिष्ठ अभियंता का भी स्थानांतरण हो जाने से यहां पर बूंदी से शुभम शर्मा को लगाया गया। उन्हें क्षेत्र की जानकारी नहीं होने के कारण वे भी यहां के कर्मचारियों पर निर्भर हो गए हैं। यहां पर एक कनिष्ठ अभियंता को भी बूंदी से लगाया गया है। गोठड़ा में पद रिक्त चल रहा है। ऐसे में क्षेत्र में पेयजल समस्याओं की पूरी तरह से मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही हैं। इसके अलावा नैनवां क्षेत्र के भी यही हाल है । यहां पर भी जलदाय विभाग का सहायक अभियंता का पद रिक्त चल रहा है।
बंद पड़े तीन नलकूप चालू किए
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता मदनमोहन शर्मा ने बताया कि मुय पाइप लाइन में एक-एक इंच वाले साथ अवैध कनेक्शन काटे गए है। जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए सोमवार को बांध के अंदर के बंद पड़े दो नलकूपों व मोटर जल जाने बंद पड़े एक नलकूप को भी चालू करवा दिया।
सात काटे
जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता अभिमन्युसिंह ने बताया कि गुरजनिया में मुय पाइप लाइन में मिले सात अवैध कनेक्शनों को काट दिया।

Hindi News/ Special / जलापूर्ति व्यवस्था बिगड़ी, 72 घण्टे में मिल रहा आधा घंटा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो