scriptविराट कोहली के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड,तीनों फॉरमेट में जीत का ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने | Patrika News

विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ शानदार रिकॉर्ड,तीनों फॉरमेट में जीत का ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

Published: Dec 06, 2021 02:47:01 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों से जीत दर्ज करते हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। यह जीत विराट कोहली के क्रिकेटिंग कैरियर के लिहाज से बहुत ही सुखद है।क्योंकि इस जीत के साथ ही विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 या उससे अधिक जीत हासिल की है।

virat_record.jpg
टेस्ट और वनडे प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों के विशाल अंतर जीत दर्ज करते ही इतिहास बना दिया है। विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 से ज्यादा जीत दर्ज की है। बीसीसीआई की तरफ से भी विराट कोहली को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी गई है| बीसीसीआई ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से विराट कोहली को हर फॉर्मेट में 50 से ज्यादा जीत दर्ज करने के लिए बधाई दी।
https://twitter.com/imVkohli?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/Cricketracker/status/1467738539391520769?ref_src=twsrc%5Etfw
विराट कोहली ने अपने कैरियर में अभी तक कुल 97 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें भारत को 50 में जीत और 28 में हार मिला ।जबकि 19 मैच ड्रॉ रहा है। एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली ने अपने कैरियर में कुल 153 मैच में जीत और 88 में हार का सामना किया है जबकि आठ मैच बिना कोई नतीजे के समाप्त रहा। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 में विराट कोहली ने बतौर खिलाड़ी कुल 59 मैचों में जीत दर्ज की है ,जबकि 31 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।
बतौर कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड शानदार रहा है उनकी अगुवाई में यह भारत की 39 मी की थी विराट कोहली ने अब तक 66 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमें टीम को 39 में जीत और 16 में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 372 रनों की विशाल जीत के साथ ही टीम इंडिया एक बार फिर से टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन के पायदान पर पहुंच गई है। भारत ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ यह पायदान हासिल किया है।
वर्तमान क्रिकेटरों में सबसे बेहतरीन विनिंग परसेंटेज की अगर बात की जाए तो विराट कोहली इसमें भी 59% के साथ टॉप पर बने हुए हैं। 58% लेकर केन विलियमसन दूसरे स्थान पर और स्टीव स्मिथ 53% के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो