scriptये खिलाड़ी हैं IPL में हीरो T-20 इंटरनेशनल में जीरो | Patrika News

ये खिलाड़ी हैं IPL में हीरो T-20 इंटरनेशनल में जीरो

locationनई दिल्लीPublished: Oct 27, 2021 01:10:08 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

दुबई में चल रहे T20 वर्ल्ड कप में कई दिग्गज खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। आईपीएल में सुपरस्टार रहे केएल राहुल ,आंद्रे रसेल, कायरन पोलार्ड ने T-20 इंटरनेशनल में काफी खराब प्रदर्शन किया है, जिसका असर टीम के परफॉर्मेंस पर पड़ा है।इन खिलाड़ियों के हालिया फॉर्म को देखते हुए यह कहा जा सकता हैं ‘IPL में हीरो T-20 इंटरनेशनल में जीरो’ |

russel.jpg

सूची में सबसे पहले नाम आता है

आंद्रे रसैल- इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से खेलने वाले आंद्रे रसैल ने उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और गेंदबाजी से कई मैचों में अकेले दम पर जीत दिलाया है। आईपीएल में उन्होंने 84 मैच में लगभग 30 की औसत से 1700 रन बनाए है । उनका स्ट्राइक रेट 178.57 रहा है। साथ ही उन्होंने 72 विकेट भी चटकाए हैं। जब बात आती है वेस्टइंडीज के तरफ से इंटरनेशनल मैच वाले रिकॉर्ड की तो, यहां रसेल पूरी तरह से धराशाई हो जाते हैं। T20 इंटरनेशनल में रसेल ने 64 मैचों में 20 की मामूली औसत से सिर्फ 721 रन बनाए हैं और साथ ही उन्होंने 36 विकेट चटकाया है। दुबई में चल रहे 20-20 वर्ल्ड कप के मुकाबलों में रसेल पूरी तरह से नाकाम रहे हैं इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ रहा है। डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाई है।

दूसरा नाम आता है भारतीय खिलाड़ी केएल राहुल का जिन्होंने आई पी एल 2021 में 600 से ज्यादा रन बनाए थे लेकिन ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में विफल रहे। टीम को इनसे अच्छे प्रदर्शन थी ,जिसमें यह नाकाम साबित हुए। पाकिस्तान के खिलाफ हाई वोल्टेज मुकाबले में राहुल तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर शाहिन शाह अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए ।उन्होंने 8 गेंद में बस 3 रन बनाए। राहुल आईपीएल में तो लगातार रन बना रहे हैं लेकिन जब बात उनके इंटरनेशनल T20 मैच के आंकड़ों की होती है तो काफी निराश करने वाली है| यहां पर वह निरंतर संघर्ष करते दिखे हैं। इस मैच को मिलाकर अगर उनके पिछले 7 पारियों को देखा जाए तो उसमें वह तीन बार खाता भी नहीं खोल पाए हैं। पिछले 7 पारियों के आंकड़े – 3,14,0,0,1,0,30 है। यानी कि 7 मैच में कुल 48 रन।

सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं वेस्टइंडीज के खिलाड़ी कायरन पोलार्ड जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं और इस टीम को कई बार विषम परिस्थितियों में से निकालकर जीत दर्ज कराई है। आईपीएल में इनका शानदार रिकॉर्ड इस बात की गवाही देता है। पोलार्ड ने आईपीएल में कुल 178 मैच खेले हैं इसमें लगभग 30 की औसत से उन्होंने 3268 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 87 रहा है जिसको आईपीएल इतिहास का सबसे अच्छे पारियों में से गिना जाता है। इस पारी के दौरान उन्होंने चेन्नई के जीते हुए मैच को मुंबई के पाले में ला दिया था। पोलार्ड ने आईपीएल में कुल 65 विकेट भी लिए हैं। हमवतन रसेल की तरह है वेस्टइंडीज के लिए इनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है कुल 90 T20 इंटरनेशनल में लगभग 24 की औसत से इन्होंने 1410 रन बनाए हैं और कुल 38 विकेट हासिल किए हैं।पोलार्ड T20 इंटरनेशनल में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ रहा है। पहले मैच में जहां वेस्टइंडीज इंग्लैंड के सामने 55 रनों पर धराशाई हो गई थी वही दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका के सामने 8 विकेटों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो