scriptIND vs NZ:भारत ने दर्ज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत,जानिए टीम इंडिया के टॉप-5 बड़ी जीत के बारे में | Patrika News

IND vs NZ:भारत ने दर्ज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत,जानिए टीम इंडिया के टॉप-5 बड़ी जीत के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2021 12:40:47 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुम्बई में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हराकर विराट कोहली की अगुवाई में 1-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया है। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 167 रनों पर ऑल आउट कर दिया। रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

winning_india.jpg
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हरा दिया। टीम इंडिया में वापसी कर रहे कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया। भारत के तरफ से ओपनर मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की। मयंक ने पहली पारी में 150 और दूसरी में 62 रनों की पारी खेली । उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। मयंक अग्रवाल ने यह शतक 23 महीने बाद लगाया था।
स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट चटकाए। इनके अलावा ऑल राउंडर अक्षर पटेल ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शानदार ताबड़तोड़ 41 रन जड़े ,साथ ही गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा गिल ने दूसरी पारी में अहम पारी खेली। युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जयंत यादव ने भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। टीम के सामूहिक प्रयास के कारण ही भारत ने इस मैच में इतनी बड़ी जीत दर्ज की।भारत ने अपनी सरजमीं पर लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती।
https://twitter.com/hashtag/INDvNZ?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

इससे पहले साल 2015 में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में हुए टेस्ट मैच में 337 रनों से हराया था।
भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड को साल 2016 में इंदौर में हुए टेस्ट मैच में 321 रनों से हराया था।

साल 2008 में मोहाली में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत ने 320 रनों से जीत दर्ज की थी ।यह भारत के रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी जीत थी।
पांचवीं सबसे बड़ी जीत की बात करें तो भारत ने वेस्टइंडीज को नॉर्थ साउंड में 318 रनों से हराया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो