scriptIND vs NZ:India biggest win in terms of runs, know about the top-5 big | IND vs NZ:भारत ने दर्ज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत,जानिए टीम इंडिया के टॉप-5 बड़ी जीत के बारे में | Patrika News

IND vs NZ:भारत ने दर्ज की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत,जानिए टीम इंडिया के टॉप-5 बड़ी जीत के बारे में

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुम्बई में खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के विशाल अंतर से हराकर विराट कोहली की अगुवाई में 1-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया है। वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 167 रनों पर ऑल आउट कर दिया। रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

नई दिल्ली

Updated: December 06, 2021 12:40:47 pm

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हरा दिया। टीम इंडिया में वापसी कर रहे कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम किया। भारत के तरफ से ओपनर मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी की। मयंक ने पहली पारी में 150 और दूसरी में 62 रनों की पारी खेली । उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। मयंक अग्रवाल ने यह शतक 23 महीने बाद लगाया था।
winning_india.jpg
स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस मैच में 8 विकेट चटकाए। इनके अलावा ऑल राउंडर अक्षर पटेल ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में शानदार ताबड़तोड़ 41 रन जड़े ,साथ ही गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा गिल ने दूसरी पारी में अहम पारी खेली। युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जयंत यादव ने भी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। टीम के सामूहिक प्रयास के कारण ही भारत ने इस मैच में इतनी बड़ी जीत दर्ज की।भारत ने अपनी सरजमीं पर लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती।
वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की।
इससे पहले साल 2015 में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में हुए टेस्ट मैच में 337 रनों से हराया था।

भारत की तीसरी सबसे बड़ी जीत की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड को साल 2016 में इंदौर में हुए टेस्ट मैच में 321 रनों से हराया था।
साल 2008 में मोहाली में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत ने 320 रनों से जीत दर्ज की थी ।यह भारत के रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी जीत थी।

पांचवीं सबसे बड़ी जीत की बात करें तो भारत ने वेस्टइंडीज को नॉर्थ साउंड में 318 रनों से हराया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.