scriptPKL:डुबकी किंग के नाम से मशहूर प्रदीप नरवाल के नाम हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स | Patrika News
अन्य खेल

PKL:डुबकी किंग के नाम से मशहूर प्रदीप नरवाल के नाम हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स

साल 2014 में शुरू हुई प्रो कबड्डी लीग के कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों की अगर बात की जाए जिन्होंने इस लीग में अपना दबदबा बनाए रखा है, उसमें सबसे पहला नाम प्रदीप नरवाल का आएगा। दूसरे सीजन में बेंगलुरु बुल्स के साथ डेब्यू करने वाले प्रदीप उस सीजन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। लेकिन जब तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स द्वारा इन्हें साइन किया गया ,इसके तुरंत बाद प्रदीप का कैरियर काफी तेज रफ्तार में बदला। जानते हैं प्रदीप नरवाल द्वारा प्रो कबड्डी लीग में बनाए गए तीन बड़े रिकॉर्ड के बारे में जिसके आस पास भी कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं है-

नई दिल्लीDec 21, 2021 / 11:14 am

Paritosh Shahi

pardeep.jpg

प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत साल 2014 में हुई थी| अब तक इसके 7 सीजन खेले जा चुके हैं |22 दिसंबर से बेंगलुरु में इसका आठवां सीजन खेला जाएगा |इस लीग में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने आते ही अपना दबदबा बनाया है ,लेकिन इस लिस्ट में बेहद ही कम खिलाड़ी है जिन्होंने प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप नरवाल जैसा छाप छोड़ा हो।इस लीग के दूसरे सीजन में डेब्यू करने वाले प्रदीप नरवाल लगातार अपनी चमक बिखेर रहे हैं। बेंगलुरु बुल्स के साथ इस लीग में अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले प्रदीप को उस टीम के साथ अपने टैलेंट को दिखाने का पूरा मौका नहीं मिल पाया था। दूसरे सीजन में वो केवल छह मैच में ही खेल पाए थे, जिसमें महज 9 पॉइंट ही प्रदीप हासिल कर पाए थे |

1. सबसे अधिक रेड पॉइंट- 1160
प्रो कबड्डी लीग के पिछले 7 साल में हमने कई दिग्गज खिलाड़ियों को मैदान पर उतरते देखा है।अजय ठाकुर, राकेश कुमार, अनूप कुमार जैसे दिग्गज इस लीग में अपना लोहा मनवा चुके हैं। इतने बड़े दिग्गजों से मुकाबला होने के बावजूद प्रदीप नरवाल हर सीजन निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। तीसरे सीजन में 131 रेड पॉइंट हासिल करने के बाद आगामी सभी सीजन में इन्होंने दमदार प्रदर्शन किया। रेडिंग में लगातार अद्भुत प्रदर्शन करने वाले प्रदीप 107 मैचों में 1160 रेट पॉइंट हासिल कर चुके हैं। इनसे पीछे 955 पॉइंट लेकर राहुल चौधरी दूसरे स्थान पर हैं।

2.एक सीजन में सर्वाधिक पॉइंट्स-369
पटना पाइरेट्स ने लगातार दो टाइटल प्रदीप नरवाल के अगुवाई में ही जीता था। तीसरे सीजन में पटना पाइरेट्स से जुड़ने वाले प्रदीप नरवाल ने लगातार इस टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किये। पांचवे सीजन प्रदीप नरवाल ने खेले 26 मैचों में इस खिलाड़ी ने 369 पॉइंट्स हासिल किए थे। इस पूरे सीजन इस दिग्गज खिलाड़ी ने 19 सुपर टेन के अलावे 18 सुपर रेड भी किए थे। उनके द्वारा अर्जित की गई इस उपलब्धि को आज तक कोई दूसरा खिलाड़ी हासिल नहीं कर पाया है। एक सीजन में सर्वाधिक पॉइंट हासिल करने में प्रदीप नरवाल नंबर एक पर है।

3.एक रेड में सबसे ज्यादा पॉइंट्स-8
प्रो कबड्डी लीग का पांचवां सीजन प्रदीप नरवाल के लिए कई मायनों में बेहद खास रहा था इसी सीजन उन्होंने सबसे ज्यादा रेड पॉइंट हासिल किए थे। हरियाणा के खिलाफ हुए मैच में उन्होंने जादुई प्रदर्शन करते हुए एक ही रेड में 8 पॉइंट हासिल किए थे। अपनी बेहतरीन कला से छह डिफेंडर्स को आउट किया और इसके अलावा उनकी टीम को ऑल-आउट के 2 पॉइंट्स भी मिले थे। डुबकी किंग प्रदीप को क्यों कहा जाता है इसी मैच में इन्होंने इस उपाधि को चरितार्थ किया था।

Home / Sports / Other Sports / PKL:डुबकी किंग के नाम से मशहूर प्रदीप नरवाल के नाम हैं ये 3 बड़े रिकॉर्ड्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो