scriptTokyo Paralympics 2020: शूटिंग में मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड तो सिंहराज ने हासिल किया सिल्वर मेडल | Patrika News

Tokyo Paralympics 2020: शूटिंग में मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड तो सिंहराज ने हासिल किया सिल्वर मेडल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2021 12:25:58 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

Tokyo Paralympics 2020: मनीष नरवाल ने P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। वहीं इसी इवेंट में सिंहराज ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया।

manish_and_singhraj.png

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो मेें जारी पैरालंपिक खेलों में शनिवार को भारत के खातेे में फिर से मेडल आए। शूटिंग में भारत के पैरा एथलीट्स ने दो मेडल जीते। इनमें से मनीष नरवाल ने गोल्ड और सिंहराज अडाना ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। मनीष नरवाल ने P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। वहीं इसी इवेंट में सिंहराज ने सिल्वर मेडल पर कब्जा किया। मनीरूा नरवाल के गोल्ड मेडल के साथ टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के खाते में तीसरा गोल्ड मेडल आ गया है। मनीष नरवाल ने P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में पैरालंपिक खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 का स्कोर किया। वहीं सिंहराज ने 216.7 प्वॉइंट्स हासिल किए।

आकाश नहीं बना सके फाइनल में जगह
शूटिंग के P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल रूस ओलंपिक समिति के सर्जेइ मालिशेव ने जीता। उन्होंने फाइनल में 196.8 प्वॉइंट्स हासिल किए। वहीं क्वालीफिकेशन राउंड में सिंहराज 536 प्वॉइंट्स के साथ चौथे नंबर थे। वहीं मनीष नरवाल 533 प्वॉइंट्स के साथ सातवें स्थान पर थे। हालांकि भारत के आकाश फाइनल में जगह बनाने में असफल रहे। वे क्वलीफाइंग राउंड में 27वें स्थान पर रहे।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020 : भारत के नाम 13वां मेडल, हरविंदर सिंह ने तीरंदाजी में दिलाया ब्रॉन्ज

https://twitter.com/hashtag/ParaShooting?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इस इवेंट में एक हाथ से ही पकड़ते हैं पिस्टल
P4 मिक्सड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में निशानेबाज एक ही हाथ से पिस्टल पकड़ते हैं, क्योंकि उनके एक हाथ या पैर में विकार होता है जो रीढ़ की हड्डी में चोट या अंग कटने की वजह से होता है। कुछ निशानेबाज खड़े होकर तो कुछ बैठकर निशाना लगाते हैं। इससे पहले शूटिंग में भारत की महिला पैरा निशानेबाज अवनि लखेरा ने दो मेडल जीते हैं।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics बचपन से ही दोनों पैर खराब पर हाथों से दिखाया कमाल, फाइनल में पहुंचीं एमपी की प्राची यादव

भारत के इन पैरा एथलीट्स ने जीते गोल्ड मेडल
मनीष से पहले अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा अवनि ने 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशन एसएच1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल भी जीता। इसके अलावा सुमित अंतिल ने जेवलिन की एफ64 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 62.88 मीटर के अपने ही पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को दिन में पांच बार बेहतर किया और गोल्ड पर निशाना साधा था। तीसरा गोल्ड मेडल मनीष ने शूटिंग में जीता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो