scriptप्रदेश में है बाबा रामदेव का ऐसा मंदिर जहां नमक और झाडू चढ़ाकर पाते हैं चर्म रोग से मुक्ति | Baba Ramdev temple where people offer Salt and broom | Patrika News
श्री गंगानगर

प्रदेश में है बाबा रामदेव का ऐसा मंदिर जहां नमक और झाडू चढ़ाकर पाते हैं चर्म रोग से मुक्ति

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/

श्री गंगानगरFeb 14, 2019 / 12:07 pm

jainarayan purohit

temple

प्रदेश में है बाबा रामदेव का ऐसा मंदिर जहां नमक और झाडू चढ़ाकर पाते हैं चर्म रोग से मुक्ति

श्रीगंगानगर.

सामान्यत: मंदिरों में ध्वजा, प्रसाद, नारियल आदि चढ़ाने की परम्परा रहती है लेकिन श्रीगंगानगर में बाबा रामदेव के ऐसे मंदिर भी हैं जहां नमक और झाडू़ चढ़ाकर श्रद्धालु मन्नते मांगते हैं। इनमें चर्मरोग से मुक्ति के लिए मांगी जाने वाली मन्नतें प्रमुख है। यह मंदिर है श्रीगंगानगर का सूरतगढ़ मार्ग स्थित बाबा रामदेव मंदिर। वैसे तो श्रीगंगानगर क्षेत्र में बाबा रामदेव के सभी मंदिरों में नमक और झाडू़ चढ़ाकर लोग मन्नतें मांगते हैं लेकिन इस मंदिर में इतने श्रद्धालु नमक और झाडू़ चढ़ाते हैं कि इनके ढेर ही यहां लग जाते हैं।

माघ शुक्ल दशमी यानी शुक्रवार को बाबा रामदेव के मंदिर में मेला लगेगा। ऐसे में मंदिर में नमक और झाड़ू चढ़ाने वालों की कतारें लगी हैं। मंदिर परिसर में बनी डाली बाई की समाधि के पास इसके लिए अलग से ही स्थान बना दिया गया है। मंदिर के पुजारी ललित शर्मा बताते हैं कि मंदिर में श्रद्धालु चर्मरोग से मुक्ति के लिए नमक और झाड़ू चढ़ाते हैं। श्रद्धाुलु इच्छा अनुसार नमक और झाडू़ मंदिर परिसर में चढ़ाते हैं। मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में नमक और झाडूू चढ़ाए जाते हैं।
आज लगेगा बाबा रामदेव का मेला
पुजारी शर्मा ने बताया कि बाबा रामदेव का मेला शुक्रवार को भरेगा। इस दिन सुबह पांच बजे पंडित हरलाल जोशी आरती करवाएंगे। इसके बाद श्रद्धालु पूरा दिन दर्शन करेंगे। शुक्रवार रात को मंदिर में जागरण होगा।

Home / Sri Ganganagar / प्रदेश में है बाबा रामदेव का ऐसा मंदिर जहां नमक और झाडू चढ़ाकर पाते हैं चर्म रोग से मुक्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो