script

फकीरवाली गांव संपूर्ण सुकन्या समद्धि घोषित

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 03, 2017 07:50:49 am

Submitted by:

pawan uppal

डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलोजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं।

Daak Mela
श्रीगंगानगर.

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग प्रधानमंत्री मोदी जी की डिजिटल इण्डिया और वित्तीय समावेशन संकल्पना को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश के हर कोने में हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुंच है और वह लोगों के सुख.दु:ख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलोजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। यादव शनिवार को श्रीगंगानगर में अरोड़वंश कन्या महाविद्यालय में स्थित मुकेश ऑडिटोरियल में आयोजित वृहद डाक मेले में संबोधित कर रहे थे।
श्रीगंगानगर के फकीरवाली गांव को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गांव घोषित किया और सरपंच फ कीरवाली मैना कुमारी,शाखा डाकपाल गोपी गिरी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतरो देवी को सम्मानित किया । गांव की समस्त 105 योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते खोले गए।कार्यक्रम में नगर विकास न्यास श्रीगंगानगर के अध्यक्ष संजय महीपाल ने कहा कि डाक विभाग भारत सरकार के सबसे पुराने विभागों में से है जो आज भी जन सरोकारों से जुड़ा हुआ है।
पोस्ट शोपी माई तक

इस अवसर पर डाक निदेशक यादव ने कहा कि डाक विभाग ने टेक्नोलोजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर.फ्रेंडली सेवाओं का दायरा भी बढ़ाया है। शहरी से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में आमूलचूल परिवर्तन किए हैं। डाकघरों में पवित्र गंगाजल बिक्री एलईडी बल्ब ट्यूब लाइट पंखों की अनुदानित दर पर बिक्री सोवेरन गोल्ड बॉन्ड पोस्ट शोपी माई स्टैम्प शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट की बुकिंग इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सर्विस डाकघरों में आधार कार्ड अपडेट जैसी तमाम अभिनव पहल की गई हैं।
अब इंडिया पोस्ट पेमेंट

डाक निदेशक यादव ने कहा कि ई.कामर्स को बढ़ावा देने के लिए कैश ऑन डिलीवरी लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने,मोबाईल एप डाकियों की ओर से एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फ ोन आधारित डिलीवरी शाखा डाकघरों को ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत हाइटेक का काम किया है। विभाग की डिजिटल इण्डिया के तहत की गई पहल हैं। डाकघरों में कोर इंश्योरेंस कोर बैंकिंग एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी आरंभ किया जाएगा।
विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। श्रीगंगानगर मंडल के डाक अधीक्षक जी.एल माली ने बताया कि मेले के दौरान 5115 बचत बैंक खाते, 510 सुकन्या समृद्धि खाते,2000 प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, 29 अटल पेंशन योजना,5 लाख रुपए डाक जीवन बीमा व 5 लाख रुपए, ग्रामीण डाक जीवन बीमा का न्यू प्रीमियम एवं 110 माई स्टैम्प शीट का व्यवसाय अर्जित किया गया।इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक सीता राम खत्री, अजय चुघ,राकेश धींगडा, डाक निरीक्षक मोहनलाल वर्मा, गौरव चलाना,सुनील गर्ग, श्रवण कुमार, पारस मल सुथार,श्रीगंगानगर प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर विशाल भारद्वाज सहित तमाम अधिकारी.कर्मचारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो