‘ उड़ान’ की फ्री कोचिंग ने दिए 253 से ज्यादा आरएएस अफसर

आनंदम कार्यक्रम:-28 अभ्यर्थी टॉप-100 में

By: Krishan chauhan

Published: 21 Jul 2021, 10:43 AM IST

आनंदम कार्यक्रम: ‘ उड़ान’ की फ्री कोचिंग ने दिए 253 से ज्यादा आरएएस अफसर

-28 अभ्यर्थी टॉप-100 में
-श्रीगंगानगर.राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से आनंदम कार्यक्रम के तहत डॉ.भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में संचालित नि:शुल्क कोचिंग ‘उड़ान’लगातार जिले और जिले से बाहर के सैंकड़ो विद्यार्थियों के सपनों को नए आयाम दे रहा है। निर्धन और जरुरतमंद विद्यार्थी इस कोचिंग से पढ़ाई कर अलग-अलग क्षेत्रों कामयाबी हासिल कर रहें हैं। हाल ही में घोषित हुए आरएएस-2018 के नतीजों में इस संस्थान से पढ़े 253 से भी अधिक विद्यार्थी चयनित हुए हैं। जिनमें से 28 अभ्यर्थी प्रदेश मेरिट के टॉप-100 में शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जिले से 2 और प्रदेश के अन्य जिलों से 12 विद्यार्थियों सहित कुल 14 अभ्यर्थी कनिष्ठ विधि अधिकारी (जेएलओ)के पद पर चयनित हुए हैं।

-नौ वर्ष से कर रहें है सेवा

बता दें कि इस कोचिंग की स्थापना चंद्रपाल जांदू ने नौ वर्ष पूर्व की थी। इसमें आइएएस,आरएएस और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी महाविद्यालय के प्रोफेसरों की टीम और अन्य शिक्षा से जुड़े प्राध्यापकों की ओर से नि:शुल्क करवाई जा रही है। दरअसल इस कोचिंग पर होने वाले सारे खर्च का वहन जांदू की ओर से अपने मासिक वेतन से किया जाता है। कोचिंग में पढ़े जिन अभ्यर्थियों का चयन होता है उनसे यह जीवन में दो गरीब विद्यार्थियों की पढ़ाई का खर्चा उठाने और एक गरीब लडक़ी की शादी में उसके पिता की आर्थिक मदद करने का प्रण भी लिया जाता है।

-अलग-2 श्रेणी में टॉपर्स रहे इन विद्यार्थियों ने की उड़ान से पढ़ाई

राज्य स्तर पर टॉप रही मुक्ता राव, झुंझुनू के अलावा

धौलपुर से सत्येंद्र कुमार, दौसा के अभिमन्यु सिंह, जोधपुर की कृष्णा इनकिया, जयपुर की नीतू करोल, श्रीगंगानगर से कुलवंत, डुंगरपुर से हेमंत कलाल, श्रीगंगानगर से अमिता बिश्नोई, कोटा की जिज्ञासा शर्मा,धौलपुर से प्रीति, बांसवाड़ा से निखिल व्यास तथा झुंझुनू के निखिल पोद्दार व रमेश कुमार ने श्रेणीवार रैंकिंग के आधार पर राज्य में टॉप-10 में स्थान हासिल किया है। इसके अलावा संस्थान से नि:शक्तजन श्रेणी में 7 तथा विधवा श्रेणी मे 6 महिला अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।
-लाइव कक्षाओं और मॉक साक्षात्कार से करवाई तैयारी

इन चयन पर कोचिंग प्रभारी चंद्रपाल जांदू का कहना है कि साक्षात्कार की तैयारी में राजकीय विधि महाविद्यालय प्राचार्य रजनीश चंद्र श्रीवास्तव और डॉ विश्वनाथ प्रताप सिंह का विशेष और महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बैच वार तैयारी में ऑनलाइन लाइव कक्षायें,ऑफलाइन और ऑनलाइन मॉक साक्षात्कार लिए गए। साथ ही कोचिंग टीम में डॉ विश्वनाथ प्रताप सिंह,कार्यवाहक प्राचार्य बलवंत सिंह रतन,कर्मवीर सिंह सहारण, सुशील रणवां, डॉ मनिंदर पाल सिंह, रिशु देव बंसल ,अधिवक्ता ललित गौड़ ,डॉ नवीन तिवारी, डॉ विक्रम सिंह देओल ,डॉ अरुण कुमार सहरिया ,पटेल राम सुथार ,कोमल बंसल ,कालूराम ज्याणी ,वीरेंद्र सिंह यादव ,मेनपाल सहारण आदि का विशेष योगदान रहा है।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned