scriptकार्य पुस्तिकाओं से कम होगा ‘लर्निंग गैप’ शुरु हुई एनएएस की तैयारियां | 'Learning gap' will be less than workbooks, NAS preparations started | Patrika News

कार्य पुस्तिकाओं से कम होगा ‘लर्निंग गैप’ शुरु हुई एनएएस की तैयारियां

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 19, 2021 10:03:58 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-पहली से आठवीं तक हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषयों को किया गया है शामिल-नि:शुल्क होगा वितरण

कार्य पुस्तिकाओं से कम होगा 'लर्निंग गैप' शुरु हुई एनएएस की तैयारियां

कार्य पुस्तिकाओं से कम होगा ‘लर्निंग गैप’ शुरु हुई एनएएस की तैयारियां

-पहली से आठवीं तक हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषयों को किया गया है शामिल…कार्य पुस्तिकाओं से कम होगा ‘लर्निंग गैप’ शुरु हुई एनएएस की तैयारियां
-नि:शुल्क होगा वितरण
–कृष्ण चौहान
श्रीगंगानगर.कोरोना वायरस के कारण बीते दो सालों से अस्त-व्यस्त चल रही पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश का शिक्षा विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसके चलते अब राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों को कार्य-पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा। फिलहाल ये कार्य पुस्तिकाएं कक्षा-1 से कक्षा-8 तक के छात्र-छात्राओं के लिए उनकी बुनियादी दक्षताओं और अधिगम स्तर के आधार पर तैयार की गईं है। उल्लेखनीय है कि इन कार्य पुस्तिकओं का निर्माण बैक टू स्कूल कार्यक्रम के तहत राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद और आरएससीइआरटी के संयुक्त प्रयासों से किया गया है।
-दो माह चलेगा ब्रिज कोर्स
परिषद ने कार्य पुस्तिकाओं को दो भागों में बांटा हैं,जिसके पहले चरण में ब्रिज कोर्स के तहत दो माह तक कार्य पत्रकों पर अभ्यास करवाया जाएगा। इस आधार पर बच्चे का प्राथमिक और समग्र आकलन होगा। जबकि दूसरे चरण में विद्यार्थियों के अधिगम स्तर के अनुरूप अतिरिक्त कक्षाओं के द्वारा वर्ष पर्यंत उपचारात्मक शिक्षण सुविधा दी जाएगी।
-तीन कक्षाओं में एनएएस की सामग्री
विभाग ने कक्षा-3, 5वीं व आठवीं की कार्यपुस्तिकाओं में नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 की तैयारियों के लिए अभ्यास सामग्री को सम्मिलित किया है। इसके साथ-साथ बच्चों के लिए इस सर्वे के पूर्व अभ्यास हेतु एनएएस- 2017 का प्रश्न पत्र भी कार्यपुस्तिकाओं के अंत में जोड़ा गया है।
-घर-घर पहुंचेगें गुरुजी
कोविड-19 के कारण वर्तमान में विद्यार्थियों के लिए विद्यालय बंद है। ऐसी स्थिति में विषय अध्यापकों के द्वारा आओ घर से सीखे-2 कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विद्यार्थी के घर पर जाकर उसे कार्य पुस्तिका में कार्य करवाना होगा। इसके अलावा कार्य पत्रकों पर आकलन की नियमित समीक्षा की जिम्मेदारी भी शिक्षकों पर ही रहेगी।
-यूं रहेगा स्तरानुसार विभाजन

कक्षा पुस्तिका का नाम सीखने के प्रतिफल

तीसरी पहल कक्षा-1 से 2
चौथी व पांचवी प्रयास कक्षा-2 से 4
छठी व सातवीं प्रवाह कक्षा-4 से 6
आठवीं प्रखर कक्षा-5 से 7
फैक्ट फाइल
जिला स्तर
जिले में लाभान्वित होने वाले सरकारी स्कूल – 1927
जिले में लाभान्वित होने वाले विद्यार्थी -205813
राज्य स्तर
प्रदेश में लाभान्वित होने वाले माध्यमिक स्कूल- 14793
प्रदेश में लाभान्वित होने वाले प्रारम्भिक स्कूल- 49301
राज्य के कुल सरकारी विद्यार्थी – 8583572
विभाग द्वारा जारी इन चारों कार्य पुस्तिकाओं का उद्देश्य विद्यार्थियों के अधिगम स्तर में होने वाली क्षति को कम करना है। इससे आकलन के आधार बच्चे उपचारात्मक शिक्षण से भी लाभान्वित हो सकेंगे।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर।
कार्य पुस्तिकाओं के वितरण और उपयोग संबंधी विस्तृत निर्देश जारी कर सभी सीडीइओ को पाबंद किया है। प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ संस्कृत शिक्षा के स्कूलों में भी कार्यपुस्तिकाएं पंहुचाई जा रहीं है।
-सौरभ स्वामी,निदेशक,शिक्षा विभाग,बीकानेर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो