scriptलोक परिवहन के नाम पर दौड़ रही अवैध बसें | private buses running in district without permit | Patrika News

लोक परिवहन के नाम पर दौड़ रही अवैध बसें

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 19, 2018 08:29:48 pm

Submitted by:

vikas meel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

demo pic

demo pic

-निजी बसों पर रंग-रोगन कर उसे दिया लोक परिवहन का रूप
श्रीगंगानगर.

जिले भर में लोक परिवहन बस सेवाओं के नाम पर 60 से अधिक निजी बसें अवैध रूप से चल रही है। यह अवैध बसें नेशनल हाइवे के अलावा अराष्ट्रीयकृत मार्गों पर भी संचालित की जा रही है। जिले में रोडवेज के समांतर लोक परिवहन की 102 बसों को परमिट जारी किए गए थे। अवैध रूप से बसों के संचालन से न सिर्फ सरकार को टैक्स का नुकसान हो रहा है, बल्कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या भी काफी बढ़ गई है। जिले में पदमपुर-रायसिंहनगर और गंगानगर-सूरतगढ़ मार्ग पर लोक परिवहन के नाम पर ऐसी बसों का संचालन किया जा रहा है, जिनके पास कोई परमिट आदि नहीं है।

 

कई निजी बस मालिकों ने अपनी बसों पर लोक परिवहन की तरह रंग-रोगन करवाकर उनका संचालन शुरू कर दिया। देखने में दूर से यह बसें लोक परिवहन बस सेवाओं की लगती है, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। परिवहन विभाग की ओर से जून माह में अकेले गंगानगर क्षेत्र में चलाए गए अभियान के दौरान चार इस तरह की बसों को सीज किया गया है, जो देखने में लोक परिवहन की बसें नजर आती थी। राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने भी जिला कलक्टर को बसों की एक सूची सौंपी। इस सूची में अवैध रूप से चलने वाली निजी बसों के रजिस्ट्रेशन नंबर तक दिए गए थे।


जिला कलेक्टर ने लोक परिवहन की बसों की जांच करने के निर्देश दिए। मगर इसके बावजूद इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई। रोडवेज कर्मचारी नेताओं का कहना है कि गंगानगर आगार क्षेत्र में 60 से अधिक बसें अवैध रूप से चल रही है। इन बस मालिकों की परिवहन विभाग के अधिकारियों से सांठ-गांठ है। इसी वजह से इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही।


‘परिवहन विभाग की ओर से की गई जांच के दौरान कुछ ऐसी बसें भी पकड़ी गई, जिन पर लोक परिवहन बस सेवा लिखा हुआ था और इनके पास परमिट भी नहीं था। ऐसे बस संचालकों के खिलाफ जुर्माना लगाया गया है। जिला परिवहन विभाग समय-समय पर अवैध रूप से चलने वाली बसों के खिलाफ कार्रवाई करता है।

– हेतराम सिला, कार्यवाहक जिला परिवहन अधिकारी, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो