scriptपश्चिमी विक्षोभ से तापमान गिरा पर विद्युत निगम को नुकसान | Patrika News
श्री गंगानगर

पश्चिमी विक्षोभ से तापमान गिरा पर विद्युत निगम को नुकसान

पिछले तीन दिनों से आए नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव प्रतिदिन नजर आ रहा हैं। प्रतिदिन मौसम में बदलाव हो रहा है। जहां पश्चिमी विक्षोभ ने तापमान पर काबू पाया है, वहीं विद्युत निगम के कार्मिकों के लिए परेशानी लाया है। लगातार तीसरे दिन शनिवार को मौसम ने कई रंग दिखाए।

श्री गंगानगरJun 09, 2024 / 01:18 am

yogesh tiiwari

Temperature dropped due to western disturbance but electricity corporation suffered loss

अनूपगढ़ जिले के जैतसर क्षेत्र में अंधड़ से क्षतिग्रस्त पोल।

अनूपगढ़. पिछले तीन दिनों से आए नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव प्रतिदिन नजर आ रहा हैं। प्रतिदिन मौसम में बदलाव हो रहा है। जहां पश्चिमी विक्षोभ ने तापमान पर काबू पाया है, वहीं विद्युत निगम के कार्मिकों के लिए परेशानी लाया है। लगातार तीसरे दिन शनिवार को मौसम ने कई रंग दिखाए। शुक्रवार रात्रि लगभग दो बजे मौसम में परिवर्तन आया और बादलों की गर्जना के साथ हल्की बरसात हुई। बरसात कुछ देर बाद रूक गई, लेकिन तेज हवाएं शु़रु हो गईं। हवाओं की गति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि घरों की छतों पर लगी टंकियों के ढक्कन उडकऱ गलियों में आ गए और दुकानों पर लगे साइन बोर्ड उखड गए। ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत पोल टूटने के भी समाचार मिले हैं। निगम कार्यालय के अनुसार गांव एक के,27 ए तथा एक बीएसएम सहित अन्य क्षेत्रों में पोल टूटे हैं। हालांकि गुरुवार शाम को आए अंधड़ की तुलना में शनिवार को कम नुकसान हुआ है।

80-90 से खंभे हुए धराशायी

वहीं पिछले तीन दिनों में अंधड़ के कारण अनूपगढ़ ब्लॉक में लगभग 80-90 से खम्भे,5-7 ट्रांसफार्मर तथा हजारों रुपए की 11 हजार किलोवाट की तारें टूटी हैं। कुल मिलाकर लाखों रुपए का नुकसान निगम को हुआ है। शनिवार को भी सूर्य देव की का रूख नरम रहा। सूर्य देव की नरमी के कारण पिछले तीन दिनों से बिजली की खपत में भी कमी दर्ज की गई हैं। निगम के जेइएन ने बताया कि जहां बिजली की खपत कम हुई है, वहीं फाल्ट और शिकायतें भी कम आ रही हैं, लेकिन टूटे रहे खम्भे, ट्रांसफार्मर और तारें कार्मिकों को अभी भी मशक्कत करवा रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में अब भी विद्युत आपूर्ति बहाली का इंतजार

जैतसर. कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को आए तेज अंधकार व बरसात से विद्युत निगम को हुए तकनीकी नुकसान के बाद ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अब भी विद्युत आपूर्ति बहाल होने का इंतजार है। निगम की ओर से शहरी क्षेत्र में जहां 24 घंटे के भीतर विद्युत आपूर्ति सुचारू कर दी गई थी, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 48 से 72 घंटे बाद भी विद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है। विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता प्रहलाद राम ने बताया कि आंधी से निगम को बड़े स्तर पर तकनीकी नुकसान का सामना करना पड़ा। 133 केवी विद्युत लाइन सहित एलटी लाइन के अनेक पोल एवं ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गए जिन्हें दुरुस्त किया जा रहा है।

Hindi News/ Sri Ganganagar / पश्चिमी विक्षोभ से तापमान गिरा पर विद्युत निगम को नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो