scriptप्यासी घूम रहे बेजुबानों के लिए दमकल की गाड़ी बनी सहारा | Patrika News
श्री गंगानगर

प्यासी घूम रहे बेजुबानों के लिए दमकल की गाड़ी बनी सहारा

– हीट वेव: शहर के चार जगहों पर पानी देकर बुझाई प्यास
प्यासी घूम रहे बेजुबानों के लिए दमकल की गाड़ी बनी सहारा

श्री गंगानगरMay 30, 2024 / 11:19 pm

surender ojha

श्रीगंगानगर। इलाके में प्रचंड गर्मी और लू के प्रकोप में बेजुबान पशुओं के लिए नगर परिषद की दमकल की गाड़ी सहारा बनकर सामने आई है। अब तक फायर बिग्रेड का काम सिर्फ आग बुझाना था लेकिन प्यास से व्याकुल हो चुके बेजुबान गौवंश के लिए दमकल कार्मिकों ने मानवता का परिचय दिया। नगर परिषद के अग्निशमन सेवा केन्द्र की फायर बिग्रेड की दो गाडि़यों को अलग अलग रूट पर भेजा गया। आयुक्त यशपाल आहुजा ने बताया कि सूरतगढ़ बाइपास पर तूड़ी की टाल के पास काफी संख्या में बेसहारा पशुओं के प्यासे होने की सूचना आई थी जैसे ही दमकल कार्मिक ने फायर बिग्रेड की गाड़ी से पानी वहां एक खेळी में डालना शुरू किया तो वहां पशुओं में पानी पीने का तांता लग गया। इसी प्रकार सूरतगढ़ रोड पर नाईवाला सरकारी स्कूल के पास खाली जगह में सीमेंट की टंकी में पानी डालने के लिए दमकल कार्मिक ने प्रक्रिया शुरू की तो पशुओं ने उसे घेर लिया। इसी प्रकार मीरा चौक के पास नायक धर्मशाला के आगे बैठे पशुओं के लिए पानी डलवाया गया। वहीं करणपुर रोड पर जेसीटी मिल के सामने पशुओं के झुंड के लिए पानी का बंदोस्त कराया।


यहां ज्यादा पशुओं का ठहराव


फायर ऑफिसर चुन्नीराम ने बताया कि सूरतगढ बाइपास पर आवारा पशुओं का जमावड़ा होता हैं। यहां तूड़ी की खुली बोली के लिए केन्द्र बना हुआ था। इस वजह से सूरतगढ बाइपास पर महज एक खेळी होने के कारण वहां कई देर तक फायर बिग्रेड की गाड़ी को रोकना पड़ा। यह खेळी पशुओं के लगातार पानी पीने से बार बार खाली हो रही थी। ऐेसे वहां सीमेंटेड टंकी या एक और खेळी बनाने की जरुरत हैं।

एक शहर दो तापमान

नेशनल हाईवे सूरतगढ़ रोड़ स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के पास सड़क के दोनों तरफ पेड़ ही नहीं है। इस कारण दूर तक सड़क साफ दिखाई देती है। दोपहर ढाई बजे के करीब तापमापी से पारा नापा गया तो यहां का रियल फील तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस आया। इधर, सात जैड चुंगी के पास श्रीकरणपुर रोड का नजारा। सड़क के दोनों तरफ सघन पेड़ होने के कारण यहां सड़क दिखाई नहीं देती। दोपहर 2.45 बजे के करीब यहां तापमापी से पारा नापा गया तो रीयल फील तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस के करीब आया।

Hindi News/ Sri Ganganagar / प्यासी घूम रहे बेजुबानों के लिए दमकल की गाड़ी बनी सहारा

ट्रेंडिंग वीडियो