scriptकार में गैस री-फिलिंग करते समय हुआ जोरदार धमाका, 2 सिलेंडर फटे, छत उड़ी | Two cylinders exploded while refilling gas in car, roof blew off | Patrika News
श्री गंगानगर

कार में गैस री-फिलिंग करते समय हुआ जोरदार धमाका, 2 सिलेंडर फटे, छत उड़ी

Sriganganagar News : सूरतगढ़ रोड पर भाजपा ऑफिस के पास महेन्द्रा मोटर्स शोरूम से सटे एक नोहरे में कारों में घरेलू गैस सिलेंडरों से री-फिलिंग के दौरान विस्फोट हो गया।

श्री गंगानगरJun 11, 2024 / 12:16 pm

Kirti Verma

Cylinder Blast : सूरतगढ़ रोड पर भाजपा ऑफिस के पास महेन्द्रा मोटर्स शोरूम से सटे एक नोहरे में कारों में घरेलू गैस सिलेंडरों से री-फिलिंग के दौरान विस्फोट हो गया। दो सिलेंडर एक साथ फटते ही वहां री-फिलिंग हो रही कार के पिछले हिस्से के परखच्चे उड़े गए तो टीन शैड भी इस धमाके के साथ क्षतिग्रस्त हो गया। पास में रसोई घर की छत भी धराशायी हो गई। पूरे नोहरे में कुल पांच में से तीन सिलेंडर ही बचे जबकि दो सिलेंडर फटते ही चकनाचूर हो गए।
फटे सिलेंडर का एक हिस्सा सामने महेन्द्रा कंपनी के वाहनों के शोरूम के बड़े शीशे पर जा टकराया और वह शीशा भी टूट गया। अचानक हुए इस हादसे से आग की लपटे कार से निकलने लगी। गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ हैं। सूचना मिलते ही दमकल की दो गाड़ियों ने फायर ब्रिगेड कार्मिकों की मदद से आग पर काबू पाया। यह हादसा सोमवार दोपहर करीब डेढ़ बजे हुआ। यहां कारों में गैस की री-फिलिंग का अवैध धंधा लंबे समय से चल रहा था।
यह भी पढ़ें

बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, भजनलाल सरकार जल्द ही करेगी नई भर्तियों की घोषणा

हुक्का सुलगाने से हुआ हादसा
जिस जगह कार में गैस सिलेंडर से री-फिलिंग की जा रही थी, उसके पास एक हुक्का भी पड़ा हुआ था। सदर पुलिस के हैड कांस्टेबल बिरजू सिंह का मानना था कि संभवतया: हुक्का जलाकर कश कोई लगा रहा था तभी यह री-फिलिंग के दौरान गैस लीक हुई और अचानक आग से दो सिलेंडर फट गए। घटना स्थल पर एक रसोई भी संचालित की जा रही थी, यहां भारत गैस कंपनी के सिलेंडर से खाना पकाने की तैयारी भी हो रही थी।
burst cylinder,
पहुंचे सीओ सिटी व सदर पुलिस
इस घटना की सूचना मिलते ही सीओ सिटी आईपीएस बी आदित्य, सदर सीआई रमेश कुमार और अन्य पुलिस कार्मिक पहुंचे। इन पुलिस अधिकारियों ने घटना स्थल का मुआयना कर इसके मालिक के बारे में जानकारी ली। इस नोहरे के बाहर संदीप बिगबॉस और उसके दो मोबाइल फोन नम्बर अंकित किए हुए मिले। पुलिस ने इस नोहरे का लोहे का गेट बंद करवाकर ताला लगा दिया।
इस घटना स्थल के आसपास रहने वाले लोगों का कहना था कि रसद विभाग की टीम ने कुछ अर्से पहले यहां से घरेलू सिलेंडर जब्त किए थे लेकिन बाद में यह मामला रफा दफा कर दिया था।
यह भी पढ़ें

Paper Leak Case : ऐसी कोई परीक्षा नहीं जिसमें गैंग ने नकल न करवाई हो…18 के नाम आए सामने

मालिक बोला, हम तो पड़ोसी हैं साब
जिस समय पुलिस सीजर की कार्रवाई कर रही थी तब चार जने लोहे के गेट बंद कराने के लिए पुलिस की मदद करने पहुंचे। इसमें एक तो खुद मालिक था लेकिन पुलिस और मीडिया कर्मियों के समक्ष बोला कि हम तो पड़ोसी हैं साब। विस्फोट की आवाज सुनकर आए हैं। इस मालिक ने नोहरे के गेट को बकायदा बंद कराने में मदद की और ताला लगाकर चाबी सदर पुलिस के दल को सुपुर्द की। इधर, महेन्द्रा कंपनी शोरूम के प्रतिनिधियों का कहना था कि सिलेंडर फटने के बाद एक टुकड़ा उनकी कंपनी के शीशे पर आकर गिरा और पूरा शीशा चकनाचूर हो गया। इस नुकसान की भरपाई करवाई जाए।
संचालक के खिलाफ मामला दर्ज
सदर पुलिस ने अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने वाले संदीप के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस स्थल पर अनुचित तरीके घरेलू सिलेंडर से गैस की रिफिलिंग करने कर मानव जीवन को खतरे में डालने के आरोप में यह एफआइआर दर्ज की है।
रसोई गैस का सरेआम दुरुपयोग, रसद विभाग की चुप्पी
इस नोहरे में अवैध री-फिलिंग का धंधा लंबे समय से चलने के बावजूद रसद विभाग ने यहां कभी दबिश नहीं दी। पुलिस कार्मिकों का कहना था कि रसोई गैस सिलेंडरों के सरेआम दुरुपयेाग का धंधा होने के बावजूद रसद विभाग ने चुप्पी साध रखी है। नियमानुसार गैस सिलेंडरों का दुरुपयोग किया जाता है तो उसके खिलाफ रसद विभाग सख्त कार्रवाई कर सकता है लेकिन अवैध तौर पर संचालित इस ध्धें करने वाले लोगों की ऊंची एप्रोच होने के कारण रसद विभाग ने सख्त कदम नहीं उठाया।
जिला चिकित्सालय में स्टाफ हुआ अलर्ट
इधर, जिला चिकित्सालय प्रशासन को सिलेंडर फटने की सूचना मिली तो इमरजेंसी स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया। हॉस्पिटल गेट पर स्ट्रेचर लेकर वार्ड ब्वाय तैयार थे लेकिन कुछ देर बाद सूचना मिली कि कोई हताहत नहीं हुआ तब सभी ने राहत की सांस ली।

Hindi News/ Sri Ganganagar / कार में गैस री-फिलिंग करते समय हुआ जोरदार धमाका, 2 सिलेंडर फटे, छत उड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो