scriptVideo: 11 हजार केवी विद्युत लाइन टूटकर घर पर गिरी और फिर… | Video: highest voltage wire broken in jaitsar | Patrika News

Video: 11 हजार केवी विद्युत लाइन टूटकर घर पर गिरी और फिर…

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 17, 2018 02:23:47 pm

हादसा- स्पार्किंग के कारण टूटकर गिरी हाईटेंशन विद्युत लाइन, ग्रामीणों के विरोध के चलते चार दिनों बाद भी नहीं जुड़ पायी क्षतिग्रस्त लाइन

highest voltage wire broken in jaitsar

highest voltage wire broken in jaitsar

जैतसर. रायसिंहनगर-पदमपुर सडक़मार्ग पर स्थित गांव तीन एलसी-बी में घरों के ऊपर से गुजर रही ११ हजार केवी विद्युत लाइन पिछले करीब चार दिनों पूर्व स्पार्किंग होने के कारण टूटकर घरों पर गिर पड़ी। जिससे बड़ा हादसा होते-होते टल गया। विद्युत लाइन गिरने की सूचना मिलने के बाद विद्युत निगम के अधिकारियों ने संबधित लाइन को बंद करवाया। जिसके बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। मिली जानकारी के अनुसार गांव तीन एलसी-बी में हाईटेंशन विद्युत ११ हजार केवी लाइन सडक़मार्ग एवं घरों के ऊपर से गुजरती है।
शुक्रवार देर रात को विद्युत लाइन में ओस के कारण स्पार्किंग होने से लाइन जलकर घरों की छत पर गिर गई। जिससे करीब आधा दर्जन घरों में हडक़ंप मच गया। ग्रामीणों ने विद्युत लाइन टूटकर घरों पर गिरने के मामले की जानकारी विद्युत निगम के अधिकारियों को दी। जिस पर विद्युत निगम ने संबधित लाइन की विद्युत आपूति को बंद करवा दिया। ग्रामीण नायब सिंह, धर्मपाल सिंह, सोनू सिंह, गंगासिंह, कृष्णलाल आदि ने बताया कि विद्युत लाइन टूटकर उनके घरों एवं खेतों में गिर गई।
इस दौरान कुछ कृषिभूमि में सिंचाई पानी भी लगाया जा रहा था। हाईटेंशन विद्युत लाइन टूूटकर घरों एवं कृषिभूमि में गिरने से बड़ा हादसा होते-होते टल गया। गनीमत रही कि हादसे की चपेट में ना तो कोई ग्रामीण आया एवं ना ही कोई किसान। वरना किसी भी प्रकार का बड़ा नुकसान हो सकता था।
ग्रामीणों ने लाइन जोडऩे से रोका

विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता सुरेश ढिल ने बताया कि गांव तीन एलसी-बी में स्पार्किंग के कारण ११ हजार केवी विद्युत लाइन टूटकर घरों एवं खेतों में गिर गई। जिसकी जानकारी मिलने के बाद अविलंब ही संबधित क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बंद करवा दी गई। विद्युत निगम की ओर से क्षतिग्रस्त विद्युत लाइन को जोडऩे के लिए पहुंचे कर्मचारियों को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा।
ग्रामीणों ने निगमकर्मियों को विद्युत लाइन जोडऩे से मना कर दिया। जिसके बाद पिछले करीब चार दिनों से संबधित विद्युत लाइन ग्रामीणों के घरों की छतों पर ही पड़ी है। ग्रामीणों की मांग है कि संबधित विद्युत लाइन को घरों से दूर स्थानांतरित किया जाये। घरों के ऊपर से विद्युत लाइन गुजरने के कारण अक्सर हादसे की आशंका बनी रहती है।
पूर्व में भी हो चुके हैं अनेक हादसे

ग्रामीण धर्मपाल सिंह, उपप्रधान सूर्यप्रकाश शर्मा, किसान हरदीप सिंह आदि ने बताया कि ढीली विद्युत लाइन एवं विद्युत लाइन के टूटकर घरों पर गिरने से पूर्व में भी अनेक विद्युत हादसे हो चुके हैं लेकिन क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की सुस्ती एवं निगम के अधिकारियों की उदासीनता के कारण विद्युत लाइन स्थानांतरित नहीं हो पा रही है। वहीं निगम के अधिकारियों ने बताया कि विद्युत लाइन को स्थानांतरित करने के लिए अतिरिक्त बजट की आवश्यकता पड़ती है। जब तक अतिरिक्त बजट की राशि स्वीकृत नहीं हो जाती विद्युत लाइन को स्थानांतरित करना निगम अधिकारियों के लिए संभव नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो