scriptWeather Update : यूपी में निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले आ रहा मानसून, 12 जून तक जमकर बरसेंगे बदरा | Monsoon in up come early know UP Weather Update | Patrika News

Weather Update : यूपी में निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले आ रहा मानसून, 12 जून तक जमकर बरसेंगे बदरा

locationसुल्तानपुरPublished: Jun 10, 2021 07:07:52 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Weather Update : यूपी में निर्धारित समय से एक हफ्ते पहले आ रहा मानसून, 12 जून तक जमकर बरसेंगे बदरा

Monsoon, early monsoon, UP Weather, UP Weather Faorecast, rain, heavy rain, barish

Monsoon 2021

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
सुलतानपुर. UP Weather Faorecast. मौसम विज्ञानियों ने दावा किया है कि प्रदेश में समय से करीब एक हफ्ते पहले मानसून आने वाला है। पहले यह 20 जून तक आने वाला था। इसी क्रम में प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। आज गुरुवार को सुलतानपुर, लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई। राजधानी में सड़कें तालाब बन गईं। अभी भी बादल छाये हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 12 जून तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।
प्रदेश में इस साल मानसून समय से कुछ पहले धमक सकता है। पिछले दो दिनों से प्री मानसून के तौर पर प्रदेश के सुलतानपुर, लखनऊ समेत कई अन्य जिलों में झमाझम बारिश हो रही है तथा प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी जिलों में बारिश का मौसम बना हुआ है। जिले में बुधवार सुबह से आसमान में घने काले बादल छाए हुए थे और गरज-चमक के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हुई।
य़ह भी पढ़ें : मानसून पैटर्न में बदलाव थार रेगिस्तान को बना सकता है हरा-भरा

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले 48 घण्टों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि इस बीच कहीं हल्की बारिश के अलावा कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी और कुछ जिलों में फुहारें पड़ने की संभावना है। जिले के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने पूर्वानुमान लगाया है कि आगामी 48 घण्टों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।
सोमवार से ही मौसम ने बदली है करवट
वैसे तो जिले में सोमवार से ही मौसम ने करवट बदली है। सोमवार शाम आई आंधी के साथ जिले के कुछ हिस्सों में हुई बारिश के बीच चिपचिपाती गर्मी से लोग बेहाल रहे। लेकिन मंगलवार रात आये तूफान से काफ़ी नुकसान हुआ है। इस तूफान से दर्जनों पेड़ उखड़ कर दूर जा गिरे। लोगों के टीन शेड उड़ गए और कई घरों की कच्ची दीवारें गिर गईं। जयसिंहपुर तहसील के अहद गांव में किशोर नाम के युवक पर पेड़ की डाल टूटकर गिरने से उसकी मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो