scriptWeather News Update : यूपी से 24 घंटों में हो विदा हो जाएगा मानसून, इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइये तैयार | UP Weather News Update cold alert by mausam vibhag | Patrika News

Weather News Update : यूपी से 24 घंटों में हो विदा हो जाएगा मानसून, इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइये तैयार

locationसुल्तानपुरPublished: Oct 10, 2021 07:44:59 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Weather News Update- सुलतानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी तिवारी के पूर्वानुमान के मुताबिक, धुर्वीय रेखाएं ऊष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंच रही हैं और जब यह रेखाएं उष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंचती हैं तो मौसम में तेजी के साथ बदलाव आता है, यही परिवर्तन इस बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी का कारण बन सकता है

weather_news.jpg
सुलतानपुर. UP Weather News Update- यूपी में मानसून की विदाई होने वाली है। इसके बाद ठंड का दौर शुरू होगा। मौसम के जानकारों के अनुमान पर भरोसा करें तो इस साल ठंड का मौसम लोगों पर बेइंतहा सितम ढायेगा। सुलतानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. जेपी तिवारी के अनुसार इस वर्ष अन्य वर्षों की अपेक्षा कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इसके कारण तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी। अक्टूबर माह में अन्य वर्षों की तुलना में इस बार धूप कुछ ज्यादा नरम रुख अख्तियार कर रही है।
मौसम के जानकार डॉ. जेपी तिवारी ने बताया कि इस बार पिछले कई सालों की तुलना में कुछ ज्यादा ही ठंड पड़ेगी। कड़कड़ाती ठंड झेलने के लिए लोगों को मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि धुर्वीय रेखाएं ऊष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंच रही हैं और जब यह रेखाएं उष्ण कटिबंध के नजदीक पहुंचती हैं तो मौसम में तेजी के साथ बदलाव आता है। यही परिवर्तन इस बार रिकॉर्ड तोड़ सर्दी का कारण बन सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि अब कुछ ही दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाने लगेगी।
24 घंटों में हो जाएगी मानसून की विदाई
डॉ. जेपी तिवारी के मुताबिक, आगामी 24 घण्टों में मानसून यूपी से विदा हो जाएगा। आखिरी दिनों में हुई झमाझम बारिश का असर ठंड के मौसम पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस बार ठंड से बचने के लिए लोगों को अभी से तैयारी कर लेनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो