scriptदर्जनों इमारतों को मालिकाना हक का इंतजार | Dozens of buildings await proprietary rights | Patrika News
सूरत

दर्जनों इमारतों को मालिकाना हक का इंतजार

बगैर ओसी नहीं बिक रहे फ्लैट, बैंकों का ऋण चुकाना कठिन

सूरतMay 22, 2018 / 09:22 pm

सुनील मिश्रा

patrika

दर्जनों इमारतों को मालिकाना हक का इंतजार


सिलवासा. नगरपालिका विस्तार में दर्जनों ऐसी बिल्ंिडग खड़ी हैं, जिन्हें ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) नहीं मिला है। उलटन फलिया, बाविसा फलिया, टोकरखाड़ा, भुरकुड़ फलिया, पिपरिया की कई इमारतों को ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट का इंतजार है। यह बिल्डिंग नगरपालिका के कंस्ट्रक्शन सर्टिफिकेट देने के बाद बनाई गई हैंं।
ओसी के बिना तीन दर्जन से अधिक इमारतें खड़ी
आवासीय कॉलोनियों में ओसी के बिना तीन दर्जन से अधिक इमारतें खड़ी हैं। ओसी के बिना बिल्डरों के फ्लैट नहीं बिक रहे हैं। बिल्डरों का कहना है कि इमारत बनाने के बाद ओसी नहीं मिलने से बैंकों का ऋण चुकाना कठिन हो गया है। कई बिल्डरों ने इमारत बनाते समय ग्राहकों से फ्लैट बुकिंग कर टोकन दे दिए हैं, मगर पजेशन देने में असमर्थ हैं। ओसी के बिना इलेक्ट्रिक कनेक्शन, पानी का कनेक्शन सेनिटेशन कनेक्शन नहीं मिलता है। नए फ्लैट के लिए खाता सर्टिफिकेट के लिए ओसी की जरूरत पड़ती है। ओसी प्राप्त करने के लिए नगरपालिका को बिल्डिंग अपू्रवल, कमेस्मेंट, कम्पलीशन, तात्कालिक टैक्स की रसीद, पीसीसी की एनओसी, बिल्डिंग की फोटो, वर्षा जल संचयन और सौर पैनलों के फोटो, आर्किटेक्ट द्वारा हस्ताक्षरित फर्श के क्षेत्र की गणना शीट तथा फायर विभाग की एनओसी देनी पड़ती है।
क्या है ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट
किसी बिल्डिंग के लिए अधिभोग प्रमाण पत्र (ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट) बहुत आवश्यक दस्तावेज है, जो इन बातों का प्रमाण होता है बनाई गई बिल्डिंग सभी शर्तों का अनुपालन करती है। नई इमारत बनाते समय सभी स्थानीय नियमों का पालन होना जरूरी है। इमारत रहने के लिए सुरक्षित है, इन सभी नियमों का प्रमाण इसमें निहित होता है। फ्लैट खरीदते समय ग्राहक ओसी आवश्यक रूप से लें। किसी इमारत के लिए ओसी बनने के लिए पहले बिल्डिंग की हर तरह से जांच होती है। जांच में बिल्डिंग रेगुलेशन, उपयोगिता का आधार आदि देखने के बाद ही ओसी जारी होता है। इसे कब्जा या पजेशन सर्टिफिकेट भी कह सकते हैं।

Home / Surat / दर्जनों इमारतों को मालिकाना हक का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो