scriptऑनलाइन पेमेन्ट के कारण आखातीज पर चमक उठी ज्वैलरी | Jewelery shines on account of online payment | Patrika News
सूरत

ऑनलाइन पेमेन्ट के कारण आखातीज पर चमक उठी ज्वैलरी

आखातीज पर खूब बिकी ज्वैलरी, खरीदारों ने किया ऑनलाइन पेमेन्टकम रकम की ज्वैलरी खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या कम रही

सूरतApr 18, 2018 / 09:19 pm

Pradeep Mishra

file

सूरत

एक महीने से व्यापार कम होने से निराश चल रहे ज्वैलर्स को अक्षय तृतीया पर थोड़ी राहत मिली। सामान्य दिनों की अपेक्षा अबूझ पर्व पर लोगों ने ज्यादा खरीद की। हालांकि ज्वैलर्स का कहना है कि बैंकों और एटीएम में नकदी की समस्या नहीं होती तो खरीद और अच्छी रहती।
हिन्दू परंपरा के अनुसार आखातीज पर की गई खरीदारी शुभ मानी जाती है। इसलिए लोग इस दिन ज्वैलरी, वाहन, फ्लैट या अन्य संपत्ति खरीदना पसंद करते हैं। बुधवार को सूरत में लोगों ने ज्वैलरी और वाहनों की खरीद की। ज्वैलर्स के अनुसार पर्व को ध्यान में रखते हुए कई लोगों ने पहले से ही पैमेन्ट कर ऑर्डर दे दिए थे, जिसकी डिलीवरी बुधवार को ली। पारले प्वाइन्ट, भागल, सिटीलाइट, वराछा, अडाजण सहित तमाम स्थानों पर ज्वैलर्स के यहां सवेरे से ही खरीदारों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई। दोपहर में ज्यादा गर्मी के कारण 1 बजे से 4 बजे तक ग्राहक कम आए। इसके बाद शाम से देर रात तक खरीद चलती रही। कई क्षेत्रों में ज्वैलरी शो-रूम देर रात तक खुले रहे। आखातीज पर ग्राहकों को लुभाने के लिए ज्वैलर्स ने अलग-अलग रियायतें घोषित की थी। किसी ने मजदूरी शुल्क नहीं लेने, तो किसी ने मजदूरी में पचास प्रतिशत छूट देने की स्कीम रखी। कइयों ने गारेंटेड गिफ्ट देने की भी घोषणा की थी।
ज्वैलर्स का कहना है कि बैंकों में नोट की किल्लत होने के कारण व्यापार थोड़ा कम रहा। कई लोगों ने पहले से ही नकदी की व्यवस्था कर रखी थी और कई लोगों ने तो एडवांस पैमेन्ट कर दिया था। हालांकि कम रकम की ज्वैलरी खरीद करने वाले ग्राहक कम ही दिखे। बड़ी रकम की ज्वैलरी खरीदने वाले ज्यादातर ग्राहकों ने ऑनलाइन पेमेन्ट किया या चेक दिए। ज्वैलर्स ने भी परिस्थिति को देखते हुए ग्राहकों के चेक स्वीकार किए। नए वाहनों में सामान्य दिनों की अपेक्षा अच्छी खरीद रही। पिछले दिनों खरीद नहीं होने से निराश वाहन विक्रेताओं को आखातीज ने कमाई का मौका दे दिया। कई लोगों ने पहले से ही ऑर्डर बुक करा दिए थे और कई लोगों ने बुधवार को ही खरीदारी की।
सामान्य दिनों से अच्छी रही खरीदारी
आखातीज पर सामान्य दिनों की अपेक्षा अच्छी खरीद रही। सवेरे से ही शोरूम पर बड़ी संख्या में ग्राहकों की भीड़ रही। ज्यादातर लोगों ने पहले ही पेमेन्ट कर ऑर्डर दे दिए थे। बड़ी राशि की ज्वैलरी खरीदने वालों ने ऑनलाइन पेमेन्ट किए, वहीं, कइयों ने चेक दिए।
तुषार चौकसी, प्रमुख, सूरत ज्वैलर्स एसोसिएशन
वाहनों की अच्छी खरीद
वाहन बाजार में पिछले कई दिनों से मंदी है।आखातीज पर खरीद रहने के कारण राहत मिली है। सामान्य दिनों की अपेक्षा पर्व पर अच्छी खरीद रही।
अभय अग्रवाल, वाहन विक्रेता

Home / Surat / ऑनलाइन पेमेन्ट के कारण आखातीज पर चमक उठी ज्वैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो