पेट्रोलमैन की सतर्कता से टला बड़ा रेल हादसा, 15 अगस्त को सम्मान

सूरत-वडोदरा रेलखंड पर कीम-कोसंबा स्टेशन के बीच मिट्टी बहने की पहली सूचना पेट्रोलमैन ने पर्यवेक्षक को दी थी

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 05 Aug 2019, 10:02 PM IST

सूरत.

पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल में पेट्रोलमैन की सतर्कता से कीम-कोसंबा रेलखंड पर बड़ा हादसा होने से टल गया। पेट्रोलमैन मुरारी कुमार ने सूरत-वडोदरा रूट पर कीम-कोसम्बा के बीच पेट्रोलिंग के दौरान एक तटबंध गिरा हुआ देखा और उसकी सूचना पर्यवेक्षकों को दी। वडोदरा और मुम्बई में भारी-बारिश के कारण सोमवार को भी रेल यातायात बाधित रहा। पश्चिम रेलवे ने सोमवार को 42 ट्रेनें और मंगलवार को दो ट्रेन रद्द की हैं। वहीं तेरह ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित तथा 28 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट करके चलाया गया। जबकि दो ट्रेनों को रिशिड्यूल किया गया है।

 

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर ने बताया कि वडोदरा-सूरत खंड पर मूसलाधार बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर जलजमाव, ट्रैक वॉशआउट जैसी स्थिति हो गई है। रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विभिन्न समूहों के द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग हो रही है। ट्रैकमैनों द्वारा सेक्शन में पेट्रोलिंग की जाती है। ऐसी ही पेट्रोलिंग के दौरान वडोदरा मंडल में चार अगस्त को शाम छह बजे पेट्रोलमैन मुरारी कुमार ने वर्षा प्रभावित वडोदरा-सूरत रूट के कीम-कोसम्बा रेलखंड के बीच किमी सं. 294/0-2 के पास ट्रैक का तटबंध गिरा देखा।

 

उन्होंने इसकी सूचना पर्यवेक्षकों को दी। इस सतर्कता के लिए मुरारी को स्वतंत्रता दिवस के दिन पुरस्कृत किया जाएगा। पश्चिम रेलवे ने सोमवार को तेरह ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित करके चलाया है। इसमें अहमदाबाद से सूरत होकर जाने वाली ट्रेनों को वाया वडोदरा, गोधरा, रतलाम, भोपाल के रास्ते चलाया जा रहा है। वहीं मुम्बई से सूरत होकर जाने वाली फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस तथा पश्चिम एक्सप्रेस को वाया भेस्तान, जलगांव, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बिना, झांसी, आगरा कैंट, मथुरा के रास्ते चलाया गया।

 

42 ट्रेनें रद्द

कीम-कोसंबा के बीच ट्रैक वॉशआउट की घटना के चलते सोमवार को 42 ट्रेनें रद्द की गई। इसमें गुजरात क्वीन, वडोदरा-भिलाड एक्सप्रेस, भिलाड-वडोदरा एक्सप्रेस, राजकोट सिकंदराबाद एक्सप्रेस, मुम्बई-अहमदाबाद-मुम्बई कर्णावती एक्सप्रेस, वलसाड-दाहोद इंटरसिटी, फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस, देहरादून-बान्द्रा एक्सप्रेस, गोरखपुर-बान्द्रा अवध एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनें शामिल है।

 

दो ट्रेन आज रद्द

12216 बान्द्रा-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस
22934 जयपुर-बान्द्रा एक्सप्रेस

 

दो ट्रेनें री-शिड्यूल
22920 अहमदाबाद-एमजीआर चेन्नई एक्सप्रेस शाम 6.40 बजे रवाना हुई।
22138 अहमदाबाद-नागपुर एक्सप्रेस को शाम 7 बजे रवाना हुई।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned