scriptसूरत एयरपोर्ट के कायापलट की कवायद शुरू | Surat airport metamorphosis exercise begins | Patrika News

सूरत एयरपोर्ट के कायापलट की कवायद शुरू

locationसूरतPublished: Oct 13, 2020 01:41:32 am

355 करोड़ की लागत से होगा विकास, पहले पर्यावरण मंजूरी और फिर कोरोना के कारण लटक गया था प्रोजेक्ट

सूरत एयरपोर्ट के कायापलट की कवायद शुरू

सूरत एयरपोर्ट के कायापलट की कवायद शुरू

सूरत. सूरत एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने की कोशिशें अब रंग लेती दिख रही हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए 355 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं। केंद्र से मंजूरी मिलते ही सूरत एयरपोर्ट पर काम भी शुरू हो गया है।
सूरत एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स और यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सूरत एयरपोर्ट पर मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया था। इसके लिए प्राधिकरण ने 355 करोड़ के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी दी थी। एयरपोर्ट पर काम तो पहले शुरू हो जाता, लेकिन एन्वायरमेंट क्लीयरेंस सर्टिफिकेट नहीं मिलने के कारण अटक गया था। पर्यावरण की हरी झंडी मिलती उससे पहले कोरोना लॉकडाउन की अड़चन ने आगे बढऩे से रोक दिया। स्थितियां थोड़ी संभली तो प्राधिकरण भी एक्शन में आया और इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट्स को मंजूरी देते हुए 355 करोड़ रुपये की ग्रांट को हरी झंडी दे दी। प्राधिकरण से मंजूरी के बाद सूरत एयरपोर्ट पर काम भी शुरू हो गया है।

इस तरह होगी कायापलट

एयरपोर्ट पर इंफ्रास्ट्रक्चर के कामों में एप्रन के साथ ही टैक्सी ट्रैक का विकास भी शामिल है। 25,520 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक नया टर्मिनल बनाया जाएगा। इसमें 1200 घरेलू और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। अत्याधुनिक तकनीक वाले नए टर्मिनल में 20 चेक-इन काउंटर, पांच एयरोब्रिज, पांच बेल्ट, 475 वाहन और पार्किंग सुविधाएं होंगी। इसके अलावा, परियोजना के काम में पांच से 23 पार्किंग एप्रन के विस्तार के साथ ही समानांतर टैक्सी ट्रैक का निर्माण भी किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का रेस्टोरेंट भी शुरू किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ान का इंतजार

सूरत एयरपोर्ट को अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के शुरू होने का इंतजार है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मंजूरी मिलने के बाद सूरत से शारजाह के बीच लंबित फ्लाइट भी शुरू हो जाएगा। इसके अलावा अन्य देशों के लिए विमान सेवाएं शुरू करने की संभावनाएं तलाशने की प्रक्रिया को गति मिलेगी। जानकारों के मुताबिक सूरत एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए नए अवसर तलाशना आसान हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो