scriptSURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी | SURAT HOLI NEWS: Holi will increase, preparations for ropes continue | Patrika News
सूरत

SURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी

-रविवार से ही शहर में होली की रंगत दिखने लगेगी, प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाके होंगे सराबोर
-कपड़ा बाजार के युवा व्यवसायियों के अलावा अन्य व्यापारियों ने शुरू कर दी है फागुन की तैयारियां

सूरतFeb 23, 2023 / 09:19 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT HOLI NEWS: अंतर्राष्ट्रीय कलाकार गुलाबो बिखेरेगी सूरत में लोककला के कई रंग

SURAT HOLI NEWS: अंतर्राष्ट्रीय कलाकार गुलाबो बिखेरेगी सूरत में लोककला के कई रंग

सूरत. होली नजदीक है और सूरत भी सतरंगे रंगों से सराबोर होने के लिए तैयार है। सूरत की ‘सूरत’ को खुबसूरत करने की यह तैयारियां सूरत कपड़ा मंडी के युवा व्यापारियों ने विशेष रूप से की है। इन युवा व्यापारियों की तैयारियों का असर इस रविवार से ही शहर के प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाकों में दिखाई देना शुरू हो जाएगा।
कोरोनाकाल के दो साल बूझे मन से होली मनाने के बाद इस बार सूरत शहर होली की रंगत जमाने को पूरी तरह से तैयार है। होली के त्योहार को राजस्थानी रंग-रूप व कलेवर देने में प्रवासी राजस्थानियों के होली रसिया संगठनों की बड़ी भूमिका है। इस बार भी यह होली के रसिये रंगों की रंगत जमाने की तैयारियों में लगे हुए हैं। 26 फरवरी रविवार को होली का उल्लास व उत्साह राजस्थान युवा संघ ट्रस्ट के डांडारोपण कार्यक्रम के साथ दिखना शुरू हो जाएगा।
-राजस्थानी परिधान बनेगी सबकी शान

गत 32 वर्षों से सूरतनगरी में राजस्थानी होली को साकार कर रहे राजस्थान युवा संघ ट्रस्ट का तीन दिवसीय फागोत्सव 3 मार्च से गोडादरा रोड पर तुलसी पार्टी प्लॉट में होगा। यहां प्रतिदिन संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता राजस्थानी वेशभुषा में फागोत्सव की जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ चंग की थाप व मजीरे की रुनझुन पर होली की धमाल भी गाते व नाचते दिखाई देंगे। संघ की तैयारियां कई दिनों से जारी है। इस बार फागोत्सव में राजस्थानी लोककला की प्रस्तुति देने के लिए अंतर्राष्ट्र्रीय कलाकार गुलाबो सपेरा एंड पार्टी विशेष रूप से आमंत्रित की गई है।
SURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी
-यह टोली हंगामा की हो ली

कपड़ा बाजार के युवा व्यापारियों का एक समूह ऐसा भी है, जिसने अपने समूह का नाम ही हंगामा होली टोली रख दिया है। हर बार की तरह इस बार भी हंगामा होली टोली की तैयारियां काफी तेज हो गई है। इस समूह की खास बात यह है कि इसमें होली गीत व फाग गाने वाले कलाकार कोई दूसरे नहीं बल्कि समूह के ही युवा व्यापारी होते हैं। दिलचस्प बात यह भी है कि प्रत्येक वर्ष होली पर नए गीत भी समूह तैयार करता है। देशभर में लोकप्रिय ‘वाह र म्हारा मोदीजी कंई रेल चला दी र…’ गीत भी हंगामा होली टोली ने ही होली के त्योहार पर 5-6 वर्ष पहले तैयार किया था, जो कि काफी हिट रहा है। हंगामा होली टोली 3 से 7 मार्च तक शहर में होली की रंगत जमाएगी।
SURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी
-यह होली के दीवाने हैं कुछ हटकर

20 से 35 वर्ष की उम्र के 80 से ज्यादा युवा व्यापारियों के इस होली के दीवाने समूह की होली के प्रति दीवानगी जबर्दस्त है। समूह के सभी सदस्य इन दिनों रोज रात में एक जगह बैठकर चंग के साथ फाग गीतों को स्वर देने की प्रेक्टिस कर रहे हैं। कपड़ा व्यवसाय से जुड़े सभी युवा व्यापारी 25 फरवरी शनिवार से ही होली की रंगत जमाना शुरू कर देंगें। निर्धारित ड्रेसकोड में होली के दीवाने…के सदस्यों ने होली के दस दिन शहर के परवत पाटिया, सारोली, भटार, वेसू समेत अन्य प्रवासी राजस्थानी बहुल क्षेत्र की आवासीय सोसायटियों में होली का परंपरागत रंग जमाने की तैयारी कर ली है।
SURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी

Hindi News/ Surat / SURAT HOLI NEWS: होली की चढ़ेगी खुमारी, रसियों की तैयारियां जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो