Lockdown में स्लो Computer को बनाएं सुपर फास्ट, फॉलो करें ये स्टेप

  • Lockdown में घर बैठे कम्प्यूटर या लैपटॉप को बनाएं सुपर फास्ट ( Make Computer Faster )
  • Recycle Bin और डेस्कटॉप को रखें साफ

By: Pratima Tripathi

Published: 30 May 2020, 11:37 AM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस लोकडाउन ( Coronavirus Lockdown) के चलते सभी लोगों घर से काम करना बेहतर ऑप्शन मान रहे हैं। ऐसे में अगर आापका कम्प्यूटर या लैपटॉप स्लो ( Make Computer Faster ) हो जाए तो परेशान होने लगेंगे और काम भी स्लो हो जाएगा। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने स्लो Computer को फास्ट ( Speed Up Computer ) बना सकते हैं और इसके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • अक्सर ऐसा होता है कि जिस फाइल का इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे डिलीट कर देते हैं। ऐसे में डिलीट फाइल सिस्टम के Recycle Bin में चली जाती है। इससे रिसाइकिल बिन भर जाता है। ऐसे में जरुरी है कि रिसाइकिल बिनमें मौजूद सभी फाइलों को डिलीट कर दे। इससे आपका Computer स्लो नहीं होगा।
  • कम्प्यूटर में C ड्राइव सबसे जरूरी ड्राइव होती है। ऐसे में इस ड्राइव में ज्यादा डाटा या फिर कोई भी पर्सनल डाटा न रखें क्योंकि इसमें सभी जरूरी सॉफ्टवेयर्स होते है जिसके बिना आपका सिस्टम चल नहीं पाएगा।
  • Computer को सुरक्षित रखने के लिए अक्सर हम एंटीवायरस का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सिर्फ पीसी के हिसाब से रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल ही करें, जिससे की कम्प्यूटर स्लो न हो सके।

Flipstart Days Sale 2020: 1 जून से शुरू हो रही सेल, 70% तक का मिलेगा डिस्काउंट

  • अगर आपका पीसी पुराना हो गयी है तो उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए हार्डवेयर को बदलते रहें, क्योंकि पुराने पीसी में पोर्ट्स कई बार जाम हो जाते हैं। वहीं अगर पीसी बार-बार बंद होता है तो उसे सही करने के लिए दुकान पर दे दें। ताकि इस समस्या से आपको परेशान न होना पड़े।
  • इसके अलावा Computer की स्पीड बूस्ट करने के लिए डेस्कटॉप को साफ रखें। डेस्कटॉप पर ज्यादा फाइल्स सेव करने से मेमोरी स्पेस अधिक खर्च होता है। इसके अलावा डेस्कटॉप पर सेव फाइल्स कम्प्यूटर के C ड्राइव का हिस्सा बन जाती है जिससे ज्यादा रैम खर्च होता है। ऐसे में डेस्कटॉप से फाइल्स को डिलीट कर दें ताकि स्पीड बनी रहे।
Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned