Shiva temple: अनोखा है ये शिव मंदिर जहां भक्तों को मिलता है पाप से मुक्ति का सर्टिफिकेट

Shiva temple: इस शिव मंदिर में भक्तों को मिल जाती है सभी पापों से मुक्ति

By: Tanvi

Published: 03 Aug 2019, 01:31 PM IST

शिव की महिमा तो हर व्यक्ति जानता है, जहां शिव मंदिर ( shiv mandir ) होते हैं वहां चमत्कार होना तो आम बात है। हर शिव मंदिर की अपनी अलग विशेषता है और सभी मंदिरों का अपना अलग महत्व है। सभी मंदिरों की मान्यताएं भी अलग हैं, इन्हीं मान्यताओं के अनुसार एक शिव मंदिर में माना जाता है की वहां भक्तों को पापों से मुक्ति मिल जाती है। जी हां, आज तक आपने किसी शिक्षण, प्रतियोगिता या अच्छे कार्य करने के लिए सर्टिफिकेट पाया होगा। लेकिन यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट ( paap mukti certificate ) मिलता है।

 

gautameshwar shiv mandir

राजस्‍थान के प्रतापगढ़ में है यह अद्भुत मंदिर

दरअसल, जिस अद्भुत मंदिर की हम बात कर रहे हैं, वह मंदिर राजस्थान के प्रतापगढ़ में स्थित है। यह मंदिर गौतमेश्वर शिव मंदिर ( gautameshwar shiv mandir ) के नाम से जाना जाता है। मंदिर प्रांगण में मोक्षदायिनी कुंड में स्नान करने के बाद पुजारी द्वारा उसे पाप मुक्ति का सर्टिफिकेट देते हैं। स्नानीय लोगों का कहना है की यहां सर्टिफिकेट लेने वे लोग आते हैं जिनसे जीव हत्या जैसा पाप हो जाता है या फिर उन्हें अपने पाप कर्मों के चलते समाज से निकाल दिया जाता है। इस प्रकार के लोग यहां मंदिर के कुंड में डुबकी लगाकर पुजारी से सर्टिफिकेट लेते हैं।

पढ़ें ये खबर - Vastu tips: घर में सुख-समृद्धि और शांति चाहिए, तो जरूर आजमाएं ये 7 उपाय

gautameshwar shiv mandir

गौतम ऋषि से शुरू हुई थी परंपरा

मान्‍यताओं के अनुसार गौतम ऋषि पर एक बार गौहत्‍या का कलंक लग गया था। उस समय वह प्रतापगढ़ के इसी मंदिर में स्थित सरोवर में स्‍नान करने आए थे। इसके बाद ही उन्‍हें गौहत्‍या के कलंक के मुक्ति मिली थी। कहा जाता है इसके बाद से गौतमेश्‍वर स्थित मंदिर के इस सरोवर में जो भी स्‍नान करता है। उसे पाप से मुक्ति मिल जाती है।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned