scriptसाल में सिर्फ एक दिन आम लोगों के लिए खुलते हैं देश के ये मंदिर, महाशिवरात्रि पर पूजा करने जरूर जाएं | Mahashivratri 2024 Ek lingeswar mahadev mandir jaipur someswar mahadev mandir raisen open for common people Mahashivratri worship only | Patrika News
मंदिर

साल में सिर्फ एक दिन आम लोगों के लिए खुलते हैं देश के ये मंदिर, महाशिवरात्रि पर पूजा करने जरूर जाएं

Mahashivratri 2024 Puja महाशिवरात्रि पर्व बेहद खास होता है। इस दिन देश के ऐसे मंदिर भी भक्तों के लिए खुल जाते हैं, जो आमतौर पर आमलोगों के लिए बंद रहते हैं। आइये जानते हैं देश भर के ऐसे प्रसिद्ध मंदिर के विषय में..

Mar 08, 2024 / 11:44 am

Pravin Pandey

mahashivratri_2024_ek_lingeswar_mahadev_mandir_jaipur_mandir.jpg

महाशिवरात्रि पर ही खुलते हैं ये मंदिर


मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 45 किलोमीटर दूर स्थित रायसेन किले में सोमेश्वर महादेव का मंदिर है। यह मंदिर सिर्फ महाशिवरात्रि के दिन ही भक्तों के लिए खुलता है। इस दिन मेला भी लगता है। 11वीं शती के इस मंदिर के दरवाजे पर लोग कपड़ा बांधते हैं। मान्यता है कि इससे हर मनोकामना पूरी होती है। इस किले और मंदिर के देखरेख की जिम्मेदारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के पास है।
ये भी पढ़ेंः Mahashivratri 2024: 300 साल बाद इस दुर्लभ संयोग में महाशिवरात्रि, राशि अनुसार ऐसे करें पूजा

raisen_someshwar_mahadev_temple_secret_1.jpg

जयपुर के मोती डूंगरी पहाड़ी पर स्थित एकलिंगेश्वर महादेव मंदिर को शंकर गढ़ी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर भी आम भक्तों के लिए महाशिवरात्रि के दिन ही खुलता है। मान्यता है कि इस मंदिर की स्थापना जयपुर शहर से भी पहले की गई थी। पहले राज परिवार के लोग हर साल सावन के महीने में सहस्त्रघट रुद्राभिषेक जैसे धार्मिक आयोजन कराते थे। पहाड़ी के निचले इलाके में खूबसूरत बिड़ला मंदिर और गणेश जी का भी मंदिर है। इस तरह एक ही जगह पर तीन मंदिरों के दर्शन का अवसर मिलता है। इसी वजह से यहां दर्शन के लिए महाशिवरात्रि के एक दिन पहले ही भीड़ आने लगती है। हालांकि पुजारी यहां नियमित पूजा अर्चना करते हैं।
ये भी पढ़ेंः Mahavidya Mantra: महाविद्या के ये मंत्र दूर कर देते हैं हर समस्या, दांपत्य जीवन बनता है खुशहाल

ek_lingeswar_mahadev_mandir_jaipur.jpg

raj rajeshwar temple jaipur rajasthan इतिहासकारों के अनुसार राजराजेश्वर मंदिर महाराजा रामसिंह का निजी मंदिर है, उन्होंने शिव के भूतेश्वर स्वरूप की जगह राजराजेश्वर स्वरूप की प्रतिष्ठा कराई है। यहां भगवान के सोने का सिंहासन, सोने का मुकुट, नेपाल से मंगाया गया पक्षीराज का चित्र भी मौजूद है। राज राजेश्वर मंदिर महाशिवरात्रि के साथ अन्नकूट के दिन भी खुलता है।
raj_rajeshwar_temple_jaipur_rajasthan.jpg

Home / Astrology and Spirituality / Temples / साल में सिर्फ एक दिन आम लोगों के लिए खुलते हैं देश के ये मंदिर, महाशिवरात्रि पर पूजा करने जरूर जाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो