scriptविंबलडन : मैराथन मुकाबले में रोजर फेडरर को हराकर नोवाक जोकोविक ने जीता 16वां ग्रैंड स्लैम | Novak Djokovic beat federer and won the wimbledon title | Patrika News

विंबलडन : मैराथन मुकाबले में रोजर फेडरर को हराकर नोवाक जोकोविक ने जीता 16वां ग्रैंड स्लैम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 15, 2019 07:27:30 am

Submitted by:

Mazkoor

Novak Djokovic ने पांचवीं बार विंबलडन पर जमाया कब्जा
रोजर फेडरर अपने 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब से चूके

novak djokovic

लंदन : विश्व नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने रविवार को सेंटर कोर्ट पर खेले गए विंबलडन (Wimbledon) के मैराथन फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) को पांच सेटों तक चले कांटे के मुकाबले में मात देकर अपना पांचवीं बार विंबलडन का खिताब जीता।
उन्होंने साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में फेडरर को रोमांचक मुकाबले में 4 घंटे 55 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6 (7-5), 1-6, 7-6 (7-4), 4-6, 13-12 (7-3) से मात दी।

जोकोविक का 16वां ग्रैंड स्लैम

यह जोकोविक का कुल 16 ग्रैंड स्लैम खिताब है। वहीं अपने नवें विंबलडन तथा 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब से फेडरर चूक गए। विंबलडन 2019 के इस रोमांचक फाइनल मुकाबले में शुरुआत से ही कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। मैच का नतीजा आखिरी सेट में ही आया। पहले चार सेट में से दोनों खिलाड़ियों ने 2-2 सेट जीतकर मैच को बराबरी पर रखा।

विंबलडनः रोमानिया की सिमोना हालेप ने जीता महिला एकल खिताब, फाइनल में सेरेना को हराया

पहले चार सेट का लेखा-जोखा

– पहले सेट में जोकोविच ने शानदार खेल दिखाया और टाइब्रेकर में यह मुकाबला 7-6 से अपने नाम किया। टाई ब्रेकर में जोकोविच ने जबरदस्त खेल दिखाया और 7-5 से पहला सेट अपने नाम कर लिया।

– दूसरे सेट में रोजर फेडरर ने वापसी की और 6-1 से सेट जीत लिया। दूसरे सेट में रोजर फेडरर ने 3-0 के स्कोर से शुरुआत में ही बढ़त बना ली थी, जो निर्णायक साबित हुई।

– तीसरा सेट एक बार फिर नोवाक जोकोविच की झोली में गया। दूसरा सेट 6-1 से हारने के बाद तीसरा सेट एक बार फिर टाईब्रेकर में पहुंचा। जहां जोकोविच ने जीत हासिल की। हालांकि तीसरे सेट में भी फेडरर ने बढ़त बना ली थी, लेकिन जोकोविच ने ना सिर्फ स्कोर बराबर किया, बल्कि टाईब्रेकर में 7-6 से सेट जीतकर अपनी बढ़त 2-1 की कर ली।

– चौथे सेट में एक बार फिर से रोजर फेडरर ने वापसी की और चौथे सेट को 6-4 से जीत लिया। फेडरर ने चौथे सेट में 5-2 से ही बढ़त बनाई हुई थी। हालांकि शुरुआत में स्कोर 2-2 की बराबरी पर था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो