scriptकभी बस में कंडक्टर की नौकरी करने वाला शिवाजी राव ऐसे बना साउथ का महानायक | Rajinikanth birthday: unknown facts about South superstar Rajinikanth | Patrika News

कभी बस में कंडक्टर की नौकरी करने वाला शिवाजी राव ऐसे बना साउथ का महानायक

locationमुंबईPublished: Dec 11, 2019 08:59:44 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

उन्होंने अपने चाहने वालों से आग्रह किया है कि वे उनका जन्मदिन सेलिब्रेट न करें। इसकी जगह वह कोई सामाजिक कार्य करें।

rajinikanth

rajinikanth

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर,1950 को बेंगलुरू में हुआ। उनका असली नाम शिवाजी राव गायकवाड है। बचपन के दिनो से ही वे फिल्म अभिनेता बनना चाहते थे। बतौर बस कंडक्टर अपने कॅरियर की शुरूआत कर दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक बनने वाले रजनीकांत को यह मुकाम पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। एक्टिंग की शुरुआत उन्होंने थियेटर से की। उन्होंने रंगमंच पर कुछ नाटकों में अभिनय किया। इसी दौरान तमिल फिल्मों के मशहूर निर्देशक के.बालचन्द्र एक नाटक में रजनीकांत के अभिनय से काफी प्रभावित हुए।

1975 में की पहली फिल्म
वर्ष 1975 में के.बालचंद्र के निर्देशन में बनी तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागांगल’ से उन्होंने अपने सिनेमा कॅरियर की शुरूआत की। इस फिल्म में कमल हसन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। वर्ष 1978 में प्रदर्शित तमिल फिल्म ‘भैरवी’ में रजनीकांत को बतौर मुख्य अभिनेता पहली बार काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। 1980 में उनकी एक और सुपरहिट फिल्म ‘बिल्ला प्रदर्शित’ हुई। यह मूवी अमिताभ की सुपरहिट फिल्म डॉन की रीमेक थी। इन दो फिल्मों के बाद वे सुपरस्टार बन गए।

कभी बस में कंडक्टर की नौकरी करने वाला शिवाजी राव ऐसे बना साउथ का महानायक

अंधा कानून से रखा बॉलीवुड में कदम
1983 में प्रदर्शित फिल्म ‘अंधा कानून’ के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में कदम रख दिया। इस फिल्म में उनकी भूमिका ग्रे शेडस लिए हुए थी। दर्शकों को फिल्म में एक्टर का अंदाज काफी पसंद आया। इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में दी। 90 के दशक में रजनीकांत दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक बन गए। वर्ष 2007 में एक्टर की फिल्म ‘शिवाजी द बॉस’ रिलीज हुई। इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए। 2010 में आई उनकी फिल्म ‘रोबोट’ ने 255 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया। इसका सीक्वल ‘रोबोट 2’ वर्ष 2018 में रिलीज हुआ।

कभी बस में कंडक्टर की नौकरी करने वाला शिवाजी राव ऐसे बना साउथ का महानायक
फैंस से किया आग्रह
रजनीकांत के कई फैंस उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाते हैं। उनके चहेते सुपरस्टार का बर्थडे प्रशंसकों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। हालांकि रजनी नहीं चाहते कि फैंस उनका बर्थडे सेलिब्रेट करें। इस बार उन्होंने अपने चाहने वालों से आग्रह किया है कि वे उनका जन्मदिन सेलिब्रेट न करें। इसकी जगह वह कोई सामाजिक कार्य करें। ऐसे लोगों की मदद करें जिन्हें मदद की सचमुच जरूरत है। उन्होंने यह भी बताया कि वे गुरुवार को शहर में नहीं होंगे।
25 साल बाद पुलिस की भूमिका में
राजनीति के साथ-साथ वे एक्टिंग में भी सक्रिय हैं। इन दिनों वे फिल्म ‘दरबार’ पर काम कर रहे हैं। हाल ही इसका आॅडियो लॉन्च हुआ। इसमें वे 25 साल बाद पुलिस ऑफिसर के रोल में नजर आएंगे। उन्होंने इससे पहले तमिल फिल्म पांडियन में पुलिस वाले का किरदार निभाया था। इसके अलावा वे डायरेक्टर शिवा की अगली फिल्म थलाइवर 168 में भी नजर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो