scriptTONK RALIGIOUS NEWS: राम बारात में श्रद्धालुओं ने मचाई धूम, वरमाला में महिलाओं ने गाए मंगल गीत | Celebrated Lord Rama and Sita's wedding | Patrika News
टोंक

TONK RALIGIOUS NEWS: राम बारात में श्रद्धालुओं ने मचाई धूम, वरमाला में महिलाओं ने गाए मंगल गीत

बारादरी बालाजी मन्दिर में चल रह शतचण्डी महायज्ञ मेें भगवान राम व सीता का विवाहोत्सव मनाया गया
 

टोंकMay 23, 2018 / 06:43 pm

pawan sharma

Ram-sita marriage

मालपुरा श्रीराम कथा महोत्सव में राम-विवाह की सजाई गई सजीव झांकी।

मालपुरा. शतचण्डी महायज्ञ समिति व बारादरी रामचरित मानस मण्डल के तत्वावधान में बारादरी बालाजी मन्दिर में चल रहे शतचण्डी महायज्ञ में मंगलवार को भगवान राम व सीता का विवाहोत्सव मनाया गया जिसमें भगवान रामजी की बारात में श्रद्धालुओं ने जमकर नृत्य किया। यज्ञशाला स्थल पर बाबा बालकदास त्यागी के सान्निध्य में यज्ञाचार्य सन्तोष शास्त्री वाराणसी के द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना करवाई गई।
कथावाचक श्रीरामकृष्ण पाठक के सान्निध्य में चल रही रामकथा में भगवान राम के विवाहोत्सव की सभी प्रकार की क्रियाओं का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया गया। राम बारात में श्रद्धालुओं ने धूम मचाई तथा वरमाला में महिलाओं ने मंगल गीत गाए। यज्ञशाला में श्रद्धालुओं ने पूजा में हिस्सा लेकर हवन में आहुतियां दी।
कृष्ण ? जन्मोत्सव मनाया
इसी प्रकार उपखण्ड के कडीला गांव में श्रीशिव कल्याण गौ-सेवा परिवार की ओर से तालाब की पाल स्थित शिव ? मन्दिर में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में मंगलवार को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। कथावाचक संत श्री प्रकाशदास के सान्निध्य में चल रही भागवत कथा में कृष्ण जन्मोत्सव पर महिलाओं द्वारा मंगल गीत गाकर बधाईयां बांटी गई।
भगवान कृष्ण के जन्म की लीलाओं का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया गया। कथावाचक संत श्री प्रकाशदास ने कहा कि मनुष्य जन्म से नहीं अपने कर्मों से महान होता है जब जब धरती पर पाप बढ़ता है भगवान को किसी ना किसी रूप में अवतार लेना पड़ता है।

‘ईश्वर स्मरण से ही सद्गति सम्भव’
कांटोली (लाम्बाहरिसिंह). क्षेत्र के कांटोली गांव में ग्रामवासियों की ओर से विश्व कल्याण को लेकर बड़ा मंदिर परिसर में चल रही संगीतमय भागवत कथा ज्ञान यज्ञ महोत्सव में सोमवार देर शाम कथावचक ने कथा वाचन किया। कथावाचक आचार्य तारकेश्वर देव ने भगवान की बाल लीलाओं पर कथा वाचन करते हुए कहा कि प्रत्येक जीव निरन्तर ईश्वर स्मरण से ही सद्गति सम्भव हैं। उन्होंने बाल लीलाओं के साथ पूतना वध, गिरिराज धरण समेत अन्य लीलाओं का वाचन किया। ग्रामीण शंकर सिंह ने बताया कि कथावाचन के दौरान पेश किए भजनों पर उपस्थित श्रद्धालु
झूम उठे।

श्रीराम महायज्ञ में उमड़ रहे श्रद्धालु
पीपलू . मूण्डिया श्रीहनुमान बाग संकट मोचन हनुमान ? मंदिर परिसर में चल रहे 9 दिवसीय संकटहर्ता श्रीराममहायज्ञ में आहुतियां देने के लिए प्रतिदिन श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। संत श्रीराघव दास त्यागी के सान्निध्य में गत 16 मई से चल रहे नौ कण्डीय यज्ञ के सातवें दिन श्रद्धालुओं की खासी भीड़ रही।
जहां वाराणसी काशी व पुष्कर से आए पण्डितों के सान्निध्य में श्रद्धालु विधिवत मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ कुण्ड में आहुति दे रहे हैं। यज्ञाचार्य पंडित दिनेश शास्त्री ने बताया कि प्रतिदिन दो पारियों में यज्ञ चल रहा है। एक पारी में श्रीराम कथा व रात्रि में रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। यज्ञ में गुरुवार को पूर्णाहुति होगी।
मूर्ति की स्थापना होगी
आवां . भील समाज की ओर से कस्बे मे बुधवार से श्रीरामेश्वर महादेव मंदिर मे शबरी माता की मूर्ति की स्थापना एवं पूर्णाहुति का दो दिवसीय कार्यक्रम रखा गया है। सत्यनारायण भील, मोहन लाल, शंकर लाल, प्रभुलाल ने बताया कि संत सूरजकरण, संत ओम के सान्निध्य में आयोजन होंगे। इसमें बुधवार रात जागरण तथा गुरुवार सुबह तेजाजी के मंदिर से कलश-यात्रा निकाली जाएगी। इसी दिन दोपहर मे मंदिर में शबरी माता की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो