घटिया निर्माण कार्य की खुली पोल, चार माह में सामुदायिक शौचालय हुआ क्षतिग्रस्त

स्वच्छ भारत मिशन के तहत घटिया सामग्री से निर्मित सामुदायिक शौचालय का कार्य पूरा होने से पहले ही क्षतिग्रस्त होकर दो भागों में बंट गया, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है।

By: pawan sharma

Updated: 21 Aug 2021, 07:23 PM IST

निवाई. स्वच्छ भारत मिशन के तहत घटिया सामग्री से निर्मित सामुदायिक शौचालय का कार्य पूरा होने से पहले ही क्षतिग्रस्त होकर दो भागों में बंट गया, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है।

जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत खण्डवा में स्वच्छ भारत मिशन योजनान्तर्गत ग्रामीणों को खुले में शौच जाने से रोकने के लिए दो लाख रुपए की लागत से अप्रैल माह में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना के चलते बीच में निर्माण कार्य बंद हो गया था।

प्रदेश में अनलॉक के बाद पुन: सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य ठेकेदार रामबाबू चौधरी द्वारा ग्राम पंचायत से मिली मस्टररोल पर शुरू करवाया। ग्राम पंचायत में शौचालय निर्माण कार्य के लिए सामग्री भेजी गई। ठेकेदार द्वारा सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया गया, लेकिन घटिया निर्माण कार्य के चलते शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण होने से पूर्व ही क्षतिग्रस्त हो गया।

घटिया सामग्री से निर्मित सामुदायिक शौचालय की शिकायत ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को कर दी है। कलक्टर ने ग्रामीणों की शिकायत पर जांच कमेटी गठित कर तुंरत जांच के आदेश दे दिए है।

दो लाख रुपए की लागत से सामुदायिक शौचालय का गांव खण्डवा में निर्माण कार्य का ठेका संवेदक को दिया गया है और निर्माण सामग्री सप्लाई का ठेका दिया गया है। शौचालय का कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है और ना ही निर्माण कार्य व सामग्री का कोई भुगतान नहीं किया गया है। अभी तक शौचालय में लाइट फिटिंग और टेंक का निर्माण कार्य शेष है। संवेदक को उक्त शौचालय को तोडकऱ दोबारा शौचालय निर्माण के लिए नोटिस जारी किया जा रहा है।
किशन नट, ग्राम विकास अधिकारी

मामले में विभागीय जांच के निर्देश दिए गए है तथा जांच दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
डॉ.सरोज बैरवा, विकास अधिकारी, निवाई

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned