scriptEid-ul-Fitr 2024 : आज चांद दिखा तो ईद-उल-फितर कल, बाजार गुलजार, तैयारियां जोरों पर | Eid-ul-Fitr 2024: If the moon is seen today, Eid-ul-Fitr tomorrow | Patrika News
टोंक

Eid-ul-Fitr 2024 : आज चांद दिखा तो ईद-उल-फितर कल, बाजार गुलजार, तैयारियां जोरों पर

Eid-ul-Fitr 2024 Moon Sighting : टोंक. अलविदा माह-ए-रमजान की घड़ी नजदीक आने के साथ ही मंगलवार को घर-घर चांद देखने की रस्म अदा की जाएगी। मंगलवार को चांद दिखा तो ईद-उल-फितर अगले दिन यानी बुधवार को मनाई जाएगी।

टोंकApr 09, 2024 / 04:52 pm

जमील खान

Eid-ul-Fitr 2024 Moon Sighting

Eid-ul-Fitr 2024 : आज चांद दिखा तो ईद-उल-फितर कल, बाजार गुलजार, तैयारियां जोरों पर

Eid ul-Fitr 2024 Moon Sighting : टोंक. अलविदा माह-ए-रमजान की घड़ी नजदीक आने के साथ ही मंगलवार को घर-घर चांद देखने की रस्म अदा की जाएगी। मंगलवार को चांद दिखा तो ईद-उल-फितर अगले दिन यानी बुधवार को मनाई जाएगी। चांद नहीं दिखने की सूरत में अगले दिन भी रोजा रखा जाएगा और फिर 10 अप्रेल बुधवार के दिन चांद नजर आएगा और ईद का पर्व गुरुवार यानी 11 अप्रेल को मनाया जाएगा। रमजानुल मुबारक का महीना खत्म होने को है।

इसके पूरे होने की खुशी में ईद मनाई जाएगी। हालांकि इसमें अभी एक-दो दिन बाकी हैं। इसलिए ईद के इस्तकबाल के लिए बाजार गुलजार है। ऐसे में बाजार की दुकानें सज चुकी है, जहां पर खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है। मुस्लिम समाज में ईद-उल-फितर की तैयारियों के जोर पकडऩे के साथ ही बाजार में कुर्ते-पायजामा, सेवइयां और ड्राई-फू्रट्स की डिमांड बढ़ गई है।

ईद की सबसे ज्यादा तैयारियों में घर की महिलाएं व्यस्त है। जो घर की साफ-सफाई से लेकर बच्चों के लिए खरीदारी कर रही हैं। जहां महिलाएं नए सूट्स, चूडियां, ज्वैलरी, मेकअप और घर सजाने का सामान खरीदने में मशगूल है। वहीं पुरुष बच्चों के लिए ट्रेडिशनल कुर्ते-पायजामा, सेवइयां, मिठाइयां और कुछ स्पेशल तोहफे भी खरीद रहे हैं।

इत्र की महक रही खुशबू : बाजारों में मुंबई, कन्नौज और दिल्ली के कूचों से पहुंचा इत्र कांच की शीशियों में भरा दिखाई दे रहा है। ईद-उल-फितर की नमाज शहर के बहीर स्थित ईदगाह में सुबह 8 बजकर 45 मिनट पर अदा की जाएगी। शाही जामा मस्जिद बड़ा कुआं में सवा 9 बजे, सैयदों की मस्जिद में 7 बजे, मौलाना साहब बाहर वाली में सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर तथा छावनी जामा मस्जिद में ईद की नमाज 9 बजे होगी।

Hindi News/ Tonk / Eid-ul-Fitr 2024 : आज चांद दिखा तो ईद-उल-फितर कल, बाजार गुलजार, तैयारियां जोरों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो