scriptऑक्सीजन की कमी होगी पूरी, एक हजार लीटर प्रति मिनट होगा उत्पादन | Oxygen plant will be set up in Tonk Hospital from PM Care Fund | Patrika News

ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी, एक हजार लीटर प्रति मिनट होगा उत्पादन

locationटोंकPublished: Jul 30, 2021 03:15:29 pm

Submitted by:

pawan sharma

कोविड 19 में ऑक्सीजन की किल्लत झेल चुके जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल को 15 अगस्त से 275 (डी साइज) के सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन प्लांट की सौगात मिल सकेगी। पीएम केयर फंड के तहत टोंक सआदत अस्पताल में नए ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी, एक हजार लीटर प्रति मिनट होगा उत्पादन

ऑक्सीजन की कमी होगी पूरी, एक हजार लीटर प्रति मिनट होगा उत्पादन

टोंक. कोविड 19 में ऑक्सीजन की किल्लत झेल चुके जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल को 15 अगस्त से 275 (डी साइज) के सिलेंडर प्रतिदिन ऑक्सीजन प्लांट की सौगात मिल सकेगी। पीएम केयर फंड के तहत टोंक सआदत अस्पताल में नए ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस निर्माण कार्य को पूरा होने बाद ऑक्सीजन प्लांट की विधिवत शुरुआत 15 अगस्त तक हो जाएगी।

एनएचएआई व डीआरडीओ करेगा स्थापित:

पीएम केयर फंड की योजना के तहत टोंक सआदत अस्पताल में ट्रोमा यूनिट के सामने अस्पताल प्रशासन की ओर से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए जमीन आवंटित की गई है। इस ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए सिविल निर्माण कार्य एनएचएआई की ओर से कराया जा रहा है।
एनएचएआई की ओर से सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्य किया जाएगा। इस कार्य के पूरा होने के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत ऑक्सीजन प्लांट की मशीनरी सहित अन्य संसाधन का काम डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से किया जाएगा।

प्रदेश में होंगे 51 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित:

स्टेट पब्लिक हेल्थ कॉर्डिनेटर डॉ रोशन मेंडे ने बताया कि राजस्थान में कुल 51 ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर फंड के तहत स्वीकृत किए गए है। डॉ रोशन मेंडे ने सआदत अस्पताल टोंक के डिप्टी कंट्रोलर डॉ बीएल मीणा के साथ ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।
उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट के लिए उचित स्थान पर जमीन आवंटन में देरी के कारण निर्माण कार्य विलम्ब से शुरू हो पाया है। उन्होंने बताया कि अब यह निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 15 अगस्त से इस प्लांट से ऑक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा। इस ऑक्सीजन प्लांट से 1000 लीटर ऑक्सीजन का प्रति मिनट उत्पादन होगा। प्लांट से पाइप लाइन के जरिए सीधे अस्पताल में मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो