scriptमहिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की एक और पहल, डिग्गी में शुरू होगा राजीविका मार्ट | Rajivika Mart will start in Diggi | Patrika News

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की एक और पहल, डिग्गी में शुरू होगा राजीविका मार्ट

locationटोंकPublished: Jul 26, 2021 06:56:38 pm

Submitted by:

pawan sharma

टोंक जिले में राजीविका द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रोत्साहित करने की दिशा में अब डिग्गी में भी ब्लॉक स्तरीय राजीविका मार्ट व केंटीन राजीविका स्वयं सहायता समूह शुरू की जा रही है, जिसका संचालन संकल्प राजीविका महिला सर्वागीण विकास सहकारी समिति लि. डिग्गी द्वारा किया जाएगा।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की एक और पहल, डिग्गी में शुरू होगा राजीविका मार्ट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की एक और पहल, डिग्गी में शुरू होगा राजीविका मार्ट

टोंक. जिले में राजीविका द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रोत्साहित करने की दिशा में अब डिग्गी में भी ब्लॉक स्तरीय राजीविका मार्ट व केंटीन राजीविका स्वयं सहायता समूह शुरू की जा रही है, जिसका संचालन संकल्प राजीविका महिला सर्वागीण विकास सहकारी समिति लि. डिग्गी द्वारा किया जाएगा।
राजीविका परियोजना के अंतर्गत मालपुरा ब्लॉक के डिग्गी कस्बे में महिला उद्यमियों को बढ़ावा व प्रोत्साहन देने में प्रशासन से सहयोग की ओर से सहयोग किया जा रहा है। इस मार्ट से महिला उद्यमियो को आगे आने का मौका मिलेगा। साथ ही महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा निर्मित उत्पाद एक ही छत के नीचे विक्रय के लिए रखे जाएंगे।
डिग्गी कस्बे का धार्मिक एवं ऐतिहासिक दृष्टि से महत्व होने कारण यहां पर प्रतिदिन श्रद्धालुओं व आमजन की आवाजाही निरंतर रहने से राजीविका मार्ट के उत्पादकों की ज्यादा से ज्यादा बिक्री होने की संभावना है। जिला परियोजना प्रबंधक राजीविका द्वारा बताया कि अगली कड़ी में प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय मुख्यालय पर प्रशासन की मदद से राजीविका मार्ट व केंटीन खोले जाएंगे ।
टोंक जिले के सभी ब्लॉक के महिला उद्यमियों द्वारा निर्मित उत्पाद जिनमें मुख्यत: नमकीन,अचार,बेकरी आइटम, मठरी, बेसन, मिर्च मसाला के अलावा टेराकोटा, जूते, झाडू,दरी, साबुन, मास्क, सेनेटरी नैपकिन पैड आदि उत्पाद मार्ट में रखे जाएंंगे।
आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता का सम्मान किया
आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता का सम्मान किया देवली. राबाउप्रावि सांवतगढ़ में करगिल विजय दिवस की 22वीं सालगिरह पर कोरोनाकाल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा का सम्मान किया गया।वहीं शहीदों के नाम विद्यालय में पौधा लगाया गया।
विद्यालय में शिक्षक तरुणराज सिंह ने शहीद स्मारक पर कोरोना वॉरियर्स से दीप प्रज्ज्वलित करवाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता राजकुुमारी मीणा व आशा सहयोगिनियों गोप्या देवी, प्रेमा देवी का विजय दिवस पर सम्मान स्वरूप उनको पुष्प गुच्छ व साड़ी भेंटकर सम्मान किया। प्रधानाध्यापक अशोक शर्मा के नेतृत्व में एक पौधा शहीदों के नाम लगवाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित।

ट्रेंडिंग वीडियो