कोरोना: संयुक्त निदेशक ने तीसरी लहर से निपटने के इंतजाम परखे

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जोन अजमेर डॉ. इंद्रजीत सिंह ने जिले का दौरा किया।

By: pawan sharma

Updated: 21 Jul 2021, 12:44 PM IST

टोंक. कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जोन अजमेर डॉ. इंद्रजीत सिंह ने जिले का दौरा किया। उन्होंने जिला अस्पताल एवं मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्र व आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय अधिकारी डॉ. अशोक कुमार यादव ने बताया कि संयुक्त निदेशक डॉ. इंद्रजीत सिंह मंगलवार को जिले के दौरे पर रहेे। यहां उन्होंने जिला अस्पताल व एमसीएच के चिकित्सा अधिकारियों से कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर के नियंत्रण को लेकर मंथन किया व तैयारियों का जायजा लिया।

डॉ. यादव ने बताया कि जिला अस्पताल में कुल बैड क्षमता 275, आक्सीजन बैड 175, आईसीयू बैड 15 व वैन्टीलेटर बैड 34 की क्षमता विकसित कर ली गई है। बैठक के दौरान डॉ. सिंह ने वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोना से बचाव का सुरक्षा चक्र है।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ महबूब खान ने बताया कि जिले के चिकित्सा विभाग द्वारा कोविड-19 की आषंकित तीसरी लहर के मध्यनजर पूर्व में ही तैयारियां की जा चुकी है एवं लगातार उनमें आवश्यक सुधार जारी है। जिले में जिला विश्लेषण टीम का गठन किया जा चुका है।

इसके अलावा कोविड-19 व नोन कॉविड गतिविधियों के अग्रिम सफ ल संचालन के लिए कार्य योजना, सीएचसी स्तर पर बेड क्षमता में व ऑक्सीजन बेड की क्षमता में बढ़ोतरी, चिह्नित चिकित्सा संस्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना, ऑक्सीजन थैरेपी के उपयोग के लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण, एनसीडी स्क्रिनिंग के लिए विभिन्न गतिविधियां, आईएलआई ओपीडी का संचालन, सर्वे प्लानिंग, डाटा मेंनेजमेट, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता, मौसमी बीमारियों का सर्वे, एक्टिव सर्विलेंस, पेसिव सर्विलेंस, रैपिड एंटीजन टेस्ट की उपलब्धता मय उपयोग, मेडिसिन किट की उपलब्धता व वितरण आदि की पूर्ण तैयारी कर ली गई है।

डॉ. खान ने बताया कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए वार्ड और बैड तैयार किए जा चुके है। इस दौरान पर पीएमओ डॉ. खेमराज बंशीवाल, डॉ. बीएल मीणा, डॉ. रोहित डंडोरिया, डॉ. चेतन जैन आदि उपस्थित थे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned