scriptकौन बनेगा सांसद- टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर कांग्रेस के हरीश ओर भाजपा से सुखबीर कि किस्मत का खुलेगा पिटारा | लोकसभा चुनाव की मतगणना | Patrika News
टोंक

कौन बनेगा सांसद- टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर कांग्रेस के हरीश ओर भाजपा से सुखबीर कि किस्मत का खुलेगा पिटारा

लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी। इसकी सभी तैयारियां निर्वाचन विभाग ने पूरी कर ली है। कार्मिकों को अंतिम प्रशिक्षण देकर मतगणना की रूपरेखा के बारे में बताया गया।

टोंकJun 03, 2024 / 07:17 pm

pawan sharma

Counting of Lok Sabha elections

टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के हरीश मीना ओर भाजपा से सुखबीर जौनापुरिया

लोकसभा चुनाव की मतगणना 4 जून को होगी। इसकी सभी तैयारियां निर्वाचन विभाग ने पूरी कर ली है। कार्मिकों को अंतिम प्रशिक्षण देकर मतगणना की रूपरेखा के बारे में बताया गया।

एग्जिट पोल ने फिर से चर्चा का विषय बना दिया है। शनिवार शाम से ही लोकसभा क्षेत्र में कयास लगाए जा रहे हैं। इधर, निर्वाचन विभाग ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है। टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर 56.58 प्रतिशत मतदान हुआ है। लोकसभा सीट पर भाजपा ने दो बार से सांसद सुखबीरङ्क्षसह जौनापुरिया और कांग्रेस ने देवली-उनियारा से विधायक हरीशचंद्र मीना को प्रत्याशी बनाया है।
इतना प्रतिशत हुआ मतदान

टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट पर कुल मतदान 56.58 प्रतिशत हुआ है। इसमें पुरुषों ने 58.73 प्रतिशत तथा महिलाओं ने 54.22 प्रतिशत मतदान किया है। चुनाव में कुल 21 लाख 48 हजार 128 मतदाता हैं। इसमें से 13 लाख 21 हजार 949 पुरुष तथा 10 लाख 26 हजार 163 महिला मतदाता थे। इनमें से 12 लाख 15 हजार 337 ने मतदान किया। इनमें से 6 लाख 58 हजार 929 पुरुष तथा 5 लाख 56 हजार 401 महिलाओं ने मतदान किया है।
मतगणना के लिए पर्यवेक्षक किए नियुक्त

लोकसभा चुनाव. की मतगणना को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने टोंक में मतगणना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। अतिरिक्त जिला कलक्टर पुनर्वास एवं प्रभारी अधिकारी पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ टोंक हरिताभ आदित्य ने बताया कि गंगापुर, बामनवास एवं सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए गीतांजली भाविस्कार को मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। खंडार, मालपुरा, निवाई, टोंक एवं देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए दीप्रवा लाकरा को मतगणना पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।
8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं सीट में

टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में दोनों जिलों की 8 विधानसभा क्षेत्र है। इनमें से सर्वाधिक मतदान टोंक विधानसभा क्षेत्र में 61.05 प्रतिशत हुआ। जबकि सबसे कम मतदान निवाई में 52.98 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके अलावा गंगापुरसिटी में 55.89, सवाईमाधोपुर में 55.74, बामनवास में 53.03, खंडार में 59.02, मालपुरा में 55.08 तथा देवली-उनियारा में 59.70 प्रतिशत हुआ है।

Hindi News/ Tonk / कौन बनेगा सांसद- टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर कांग्रेस के हरीश ओर भाजपा से सुखबीर कि किस्मत का खुलेगा पिटारा

ट्रेंडिंग वीडियो