यदि आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यदि आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Dilip Chaturvedi | Publish: Jan, 08 2018 06:40:18 PM (IST) ट्रेवल

यदि आप कहीं घूमने जा रहे हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान...

जब हम कहीं घूने जाते हैं या यात्रा पर होते हैं, तो अक्सा खाने-पीने को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। इस दौरान हम कुछ ऐसे फूड्स खा लेते हैं, जिन्हें हमें खासतौर से अवॉइड करना चाहिए। दरअसल, हम जब कहीं घूमने जाते हैं, तो आमतौर पर जंकफूड को अवॉइड नहीं कर पाते। वैसे भी जंकफूड का अपना अलग मजा होता है। जैसे,
ट्रेन या बस में बैठकर चिप्स, स्नैक्स या कोल्ड ड्रिंक के साथ समोसे खाने का लुत्फ लेना किसे नहीं पसंद।

लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि इसकी जगह में आप कुछ ऐसा खाएं, जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी, तो जाहिर सी बात है आप इसे चुनना पसंद करेंगे, क्योंकि बाजार में मिलने वाले जंकफूड से कई सारी पेट संबंधी समस्याएं घेर लेती हैं, जो आपके घूमने का मजा किरकिरा कर देती हैं।
इसलिए अगर आप ट्रैवल के दौरान भी फिट और दुरुस्त रहना चाहते हैं, तो यहां बताई गईं बातों पर जरूर अमल करें...यकीनन, आपका सफर शानदार और यादगार होगा...।


-आप रास्ते में खाने के लिए छिलका उतारकर खाए जाने वाले फल अपने साथ रख सकते हैं, क्योंकि इनको काटने और धोने की जद्दोजहद नहीं करनी पड़ती है। जैसे केला और संतरा जैसे फल आपको विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर प्रोवाइड कराने के साथ रास्ते भर आपकी एनर्जी के लेवल को मेंनटेन करके रखते हैं।
-अगर कहीं कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है, तो मूंगफली खा सकते हैं। चटनी, नमक और मूंगफली का स्वाद आपको पीजा और समोसे के स्वाद से कहीं ज्यादा बेटर लगेगा। इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर रहती है। इसके अलावा ये आपके इंसुलिन के लेवल को भी मेनटेन करके रखेगा।

- आप अच्छी क्वॉलिटी के दही को भी प्राथमिकता दे सकते हैं, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है।
- बाजार में बिकने वाली नमकीन की जगह बेक स्नैक्स को अपने साथ रखें। जैसे भुने चने, चिड़वा और मुरमुरे। इनकी लाइफ भी काफी होती है और हेल्दी भी होते हैं।
-अगर आप इन कुछ टिप्स पर ध्यान देकर यात्रा करते हैं, तो यकीनन आपको इंफेक्शन, डिहाइड्रेशन और स्टमक इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा और घूमने-फिरने का मजा भी किरकिरा नहीं होगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned